लाइव टीवी

फिरोजाबाद में 650 महिलाओं ने बनाई 'आलू के चिप्स' बनाने वाली कंपनी, शेयर होल्डर और निदेशक सभी लेडीज

Updated May 08, 2022 | 14:30 IST

Firozabad potato chips company: फिरोजाबाद में आलू की अच्छी-खासी पैदावार होती है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक जिले में हर साल करीब 1.40 करोड़ क्विंटल आलू का उत्पादन होता है।

Loading ...
प्रतीकात्मक फोटो

नोएडा: उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद शहर में 650 महिलाओं ने मिलकर आलू के चिप्स बनाने वाली कंपनी बनाई है। 'आर्क चिप्स' नाम की यह कंपनी ऐसी पहली कंपनी है जिसमें सभी दस निदेशक और सभी शेयरधारक महिलाएं हैं। यहां स्थानीय स्तर पर अब तक आलू चिप्स बनाने का कोई कारखाना नहीं था लेकिन अब इसे अपना स्थानीय चिप्स कारखाना मिल गया है। इसे 650 महिलाओं ने मिलकर बनाया है।

'आर्क चिप्स' कारखाना शिकोहाबाद इलाके में स्थित है। इमसें 10 निदेशक और 650 शेयरधारक हैं और ये सभी महिलाएं हैं। ये महिलाएं एक स्वयं-सहायता समूह से जुड़ी हैं और विशेष बात यह है कि इनमें से किसी को भी व्यवसाय करने का अनुभव नहीं है। इसके अलावा इनमें से गिनी-चुनी महिलाओं ने ही स्कूल के आगे पढ़ाई की है।

'जो लोग पहले हमारा मजाक बनाते थे, आज वे हमें सम्मान की नजर से देखते हैं'

पिछले वर्ष अप्रैल में कारखाना लगाने के लिए प्रत्येक महिला ने 3,000 रुपये का योगदान दिया जबकि निदेशकों ने बैंक से अतिरिक्त कर्ज लिया। आलू चिप्स का पहला पैकेट नवंबर 2021 में तैयार हुआ और तब से यह कंपनी छह लाख पैकेट तैयार कर चुकी है।कंपनी के निदेशकों में से एक 32 वर्षीय साधना यादव कहती हैं, 'जो लोग पहले हमारा मजाक बनाते थे, आज वे हमें सम्मान की नजर से देखते हैं। वही लोग कहते हैं कि देखो, महिलाओं ने क्या कमाल कर दिखाया है।'

'ये चिप्स स्वाद और पैकेजिंग के मामले में कई बड़े ब्रांड से भी बेहतर हैं'

फिरोजाबाद के मुख्य विकास अधिकारी चर्चित गौर ने कहा, 'स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार चिप्स के बारे में यह कल्पना की जाती है कि ये पारदर्शी पैकेट में मिलने वाले चिप्स होंगे लेकिन आर्क चिप्स ने इस धारणा को तोड़ा। ये चिप्स स्वाद और पैकेजिंग के मामले में कई बड़े ब्रांड से भी बेहतर हैं।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।