लाइव टीवी

Delhi-Meerut Rapid Rail: जल्द ही साकार होगा दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल का सपना, NCRTC को सौंपा गया देश के पहले RRTS का ट्रेनसेट

Updated May 08, 2022 | 07:26 IST

भारत के पहले क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) का पहला ट्रेन सेट राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम(NCRTC) को गुजरात के सावली स्थित निर्माण कारखाने में सौंपा गया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
एल्सटॉम के मैनेजिंग डायरेक्टर ने पहली आरआरटीएस ट्रेनसेट की चाबियां एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक को सौंपी

नई दिल्ली:  दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल का सपना जल्दी ही पूरा होने वाला है, इस दिशा में प्रोग्रेस हुई है,  रीजनल रैपिड ट्रांसिट सिस्टम (RRTS) का पहला ट्रेनसेट गुजरात के सावली में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) को सौंपा गया है, बटन के क्लिक के साथ ट्रेनसेट रोलआउट की प्रक्रिया शुरू हुई।

एल्सटॉम के मैनेजिंग डायरेक्टर ने पहली आरआरटीएस ट्रेनसेट की चाबियां एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक को सौंपी, इस रोलआउट के साथ ही, इन ट्रेनों का डिलिवरी की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

NCRTC के अध्यक्ष मनोज जोशी ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेन सुविधाओं से भरपूर है। चार्जिंग पॉइंट और आरामदायक सीटें हैं। फर्श को हर समय साफ रखने के लिए एक खास तरीके से बनाया गया है। ट्रेन में वाई-फाई और इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा, बताया जा रहा है कि पहला ट्रेनसेट जल्द ही गाजियाबाद के दुहाई डिपो पहुंचेगा।

वहीं इस मौके पर आवासीय एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने अपने वीडियो संदेश में कहा कि नए दौर की यह ट्रांजिट प्रणाली तेजी से होते शहरीकरण का मैनेजमेंट करने में भी मददगार होगी।

ट्रेनसेट निर्माण के लिए एल्सटॉम को कॉन्ट्रै्क्ट दिया गया है

गौर हो कि ट्रेनसेट निर्माण के लिए एल्सटॉम को कॉन्ट्रै्क्ट दिया गया है, वो आरआरटीएस के लिए चालीस ट्रेनों की डिलीवरी करेंगे, जिनमें 10, तीन कोच वाली ट्रेनें मेरठ मेट्रो के लिए होंगी, कंपनी 15 साल की अवधि के लिए इन रोलिंग स्टॉक का रख रखाव भी करेगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।