लाइव टीवी

अडानी-मुकेश अंबानी के बीच एग्रीमेंट! अब नहीं दे सकते एक-दूसरे के कर्मचारियों को नौकरी: रिपोर्ट

Updated Sep 23, 2022 | 16:57 IST

Gautam Adani-Mukesh Ambani: आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2022 के मुताबिक भारत के टॉप 10 सबसे अमीर लोगों की कुल संपत्ति में गौतम अडानी और मुकेश अंबानी की संपत्ति का 59 फीसदी हिस्सा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
अडानी ग्रुप ने रिलायंस के साथ किया 'नो पोचिंग एग्रीमेंट', जानें क्या है ये

नई दिल्ली। एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी (Gautam Adani) के नेतृत्व वाले अडानी ग्रुप (Adani Group) ने मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की अगुवाई वाली रिलायंस (Reliance) इंडस्ट्रीज के साथ एक नो पोचिंग एग्रीमेंट किया है। बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, अडानी और अंबानी की कंपनी के बीच हुए इस समझौते के मुताबिक, दोनों समूह एक- दूसरे के कर्मचारियों की हायरिंग नहीं करेंगे। यह समझौता इस साल मई से लागू हो गया है और उनके सभी व्यवसायों पर लागू होगा।

हालांकि इस संदर्भ में बिजनेस इनसाइडर द्वारा दोनों समूहों को भेजे गए प्रश्नों का उत्तर नहीं दिया गया। लेकिन रिपोर्ट में कहा गया है कि इस समझौते को दिलचस्प यह बात बनाती है कि ये भारत के दो सबसे बड़े समूहों के बीच है। पिछले साल, अडानी ग्रुप ने अडानी पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड के साथ पेट्रोकेमिकल सेक्टर में एंट्री की घोषणा की थी, जहां रिलायंस की बड़ी उपस्थिति है। दूसरा सेक्टर टिलीकॉम है। हाई-स्पीड डेटा सर्विस के लिए अडानी ने 5जी स्पेक्ट्रम (5G Spectrum) के लिए बोली लगाई थी।

Hurun India Rich List: गौतम अडानी ने हर दिन कमाए 1600 करोड़ रु, जानें अंबानी से कितने अमीर हैं अडानी

एक कॉरपोरेट लॉ फर्म के एक पार्टनर ने कहा कि ऐसा कोई कानून नहीं है जो दो संस्थाओं को ऐसे समझौतों में प्रवेश करने से रोकता है, जब तक कि वे उस सेक्टर में प्रमुख खिलाड़ी न हों। इससे पहले कई कॉरपोरेशंस ने अपने कर्मचारियों के कॉन्ट्रैक्ट में ऐसे क्लॉज जोड़े हैं, जो उन्हें प्रतिस्पर्धा में शामिल होने से रोकते हैं। कुछ मामलों में, कॉन्ट्रैक्ट समाप्त होने के बाद भी कर्मचारी प्रतिद्वंद्वियों में शामिल नहीं हो सकते।

अडानी-अंबानी के पास कितनी संपत्ति?
ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के अनुसार, मौजूदा समय में गौतन अडानी दुनिया के दूसरे सबसे रईस शख्स हैं। उनकी कुल संपत्ति 145 अरब डॉलर है। मुकेश अंबानी 87 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के नौवें सबसे रईस शख्स हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।