लाइव टीवी

गौतम अडानी की कंपनी ने कम कर दी CNG-PNG की कीमत, एक ही झटके में इतनी हुई कटौती

Updated Aug 19, 2022 | 11:46 IST

इस महीने की शुरुआत में तेल मंत्रालय ने शहर के गैस ऑपरेटरों को घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस के आवंटन को बढ़ाने के लिए एक पुराने आदेश में संशोधन किया था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
गौतम अडानी की कंपनी ने इतनी ज्यादा कम कर दी CNG-PNG की कीमत
मुख्य बातें
  • उपभोक्ता के हितों के मद्देनजर अडानी टोटल गैस ने बड़ा कदम उठाया है।
  • सरकार ने गुरुवार को डीजल के निर्यात पर अप्रत्याशित लाभ कर बढ़ाया था।
  • वहीं सरकार ने ATF पर फिर से दो रुपये प्रति लीटर का टैक्स लगाया है।

नई दिल्ली। अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी टोटल गैस लिमिटेड (AGTL) ने कम्प्रेस्ड नैचुरल गैस (CNG) और पाइप्ड नैचुरल गैस (PNG) की कीमत में कटौती की घोषणा की है। कंपनी ने 19 भौगोलिक क्षेत्रों में यह कटौती की है। 18 अगस्त को एक बयान में कंपनी ने कहा कि सरकार की ओर से घरेलू गैस के आवंटन में वृद्धि और एकीकृत बेस प्राइज में कटौती के बाद कीमतों में कमी आई है।

इतनी हुई सीएनजी-पीएनजी की कीमत में कटौती
अडानी टोटल गैस लिमिटेड ने कीमत में पहले की बढ़ोतरी को उलट दिया है और डोमेस्टिक पीएनजी की कीमत (PNG Price) में 3.20 रुपये प्रति एससीएम और सीएनजी की कीमत (CNG Price) में 4.7 रुपये प्रति किलोग्राम तक की कटौती की है।

सरकार ने डीजल के निर्यात पर अप्रत्याशित लाभ टैक्स बढ़ाया, घरेलू कच्चे तेल पर कर में कटौती

इस तारीख से प्रभावी हो गई है कीमत
अडानी टोटल गैस लिमिटेड द्वारा कवर किए गए 19 भौगोलिक क्षेत्रों में गैस की कीमत में कमी 17 अगस्त 2022 से लागू की गई है। इसके परिणामस्वरूप लाखों उपभोक्ताओं के लिए काफी बचत होगी। जबकि बाजार से लिंक्ड आयातित आरएलएनजी में अस्थिरता और काफी अधिक अंतरराष्ट्रीय कीमतें देखी जा रही हैं, एटीजीएल उपभोक्ता हितों का ध्यान रखने के लिए आरएलएनजी या यूबीपी की कीमत में वृद्धि के पास-थ्रू को कैलिब्रेट कर रहा है।

सरकार ने किया था दिशानिर्देशों में बदलाव
कंपनी ने अपने बयान में कहा कि भारत सरकार के हालिया हस्तक्षेप ने सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (CGD) उद्योग को सीएनजी और घरेलू पीएनजी की कीमत को अंतिम उपभोक्ताओं के लिए कम करने में मदद की है। सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी अडानी टोटल गैस ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय (MoPNG) से मदद मांगी थी क्योंकि उन्हें अपने नेटवर्क का विस्तार करने के बावजूद सप्लाई की कमी का सामना करना पड़ा था। इसके बाद, सरकार ने घरेलू गैस के आवंटन के लिए दिशानिर्देशों में संशोधन किया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।