लाइव टीवी

Atal Pension Yojana: पेंशन की नो टेंशन! इस सरकारी योजना में निवेश कर होगा मोटा मुनाफा

Updated Feb 08, 2022 | 18:04 IST

Atal Pension Yojana, APY: लोगों के हितों के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं (Government Scheme) चलाई जाती हैं। सरकार की अटल पेंशन योजना सबसे सफल योजनाओं में से एक है।

Loading ...
Atal Pension Yojana: पेंशन की नो टेंशन! इस सरकारी योजना में निवेश कर होगा मोटा मुनाफा (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • पेंशन लोगों को रिटायरमेंट के समय मासिक आय प्रदान करती है।
  • अटल पेंशन योजना में निवेश कर आप अपने रिटायरमेंट को सुरक्षित कर सकते हैं।
  • आपको रिटायरमेंट प्लानिंग में ज्यादा देर नहीं करनी चाहिए।

Atal Pension Yojana, APY: अटल पेंशन योजना भारत के नागरिकों के लिए एक पेंशन योजना (Pension Scheme) है, जिसके तहत लाभार्थियों को हर महीने कम से कम 1,000 रुपये या 2,000 रुपये या 3,000 रुपये या 4,000 रुपये या 5,000 रुपये पेंशन की गारंटी मिलती है। ये पेंशन 60 वर्ष की आयु पर ग्राहकों द्वारा किए गए योगदान के आधार पर दी जाती है।

कब हुई थी योजना की शुरुआत?
अटल पेंशन योजना को साल 2015 में हरी झंडी मिली थी। इसका उद्देश्य असंगठित क्षेत्रों के लोगों को उनके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए लाभान्वित करना था। हालांकि, अब कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में अपना पैसा लगा सकता है। इस योजना की सबसे खास बात यह है कि इसमें निवेश करके आप टैक्स भी बचा सकते हैं।

Atal Pension Yojana: इस सरकारी योजना से शादीशुदा लोगों को हर महीने मिल सकते हैं 10,000 रुपये, जानें कैसे

कौन उठा सकता है योजना का लाभ? (Atal Pension Yojana Eligibility)
18 साल से 40 साल के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक अटल पेंशन योजना में अपना पैसा लगा सकता है। अगर किसी व्यक्ति के पास बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता है, तो वह आसानी से अटल पेंशन योजना में निवेश कर सकता है। 60 साल के होने के बाद निवेशक इसमें पैसे नहीं लगा सकते। ध्यान रहे कि योजना में निवेश करने के लिए आधार नंबर (Adhaar Card) और मोबाइल नंबर जरूरी है।

PPF Calculator: बनना है करोड़पति? जानें अपने पीपीएफ खाते में कैसे जमा कर सकते हैं 1 करोड़ रुपये

योजना के तहत इतना मिलता है टैक्स लाभ (Atal Pension Yojana Tax benefit)
अटल पेंशन योजना में किए गए निवेश से निवेशकों को टैक्स बचाने में भी मदद मिल सकती है। वे आयकर अधिनियम 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक का कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

(Disclaimer: यहां टाइम्स नाउ नवभारत द्वारा किसी भी योजना में निवेश की सलाह नहीं दी जा रही है। यह सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा गया है। किसी भी योजना में निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।