लाइव टीवी

RBI की तीन दिन की MPC बैठक शुरू, क्या आम आदमी को मिलेगी राहत?

Updated Feb 08, 2022 | 17:01 IST

RBI MPC Meeting: केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक आठ फरवरी को शुरू हो गई है। बैठक के नतीजे 10 फरवरी 2022 को आएंगे।

Loading ...
RBI की तीन दिन की MPC बैठक शुरू, क्या आम आदमी को मिलेगी राहत? (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • लता मंगेशकर के सम्मान में इस बार RBI की एमपीसी बैठक एक दिन के लिए टाली गई थी।
  • लोन ग्राहक इस बार रेपो रेट में कटौती की उम्मीद कर रहे हैं।
  • नतीजे 10 फरवरी 2022 को सामने आएंगे।

RBI MPC Meeting: कोरोना काल में आज जनता लोन की ईएमआई में राहत की उम्मीद कर रही है। इस बीच आज, 8 फरवरी 2022 को भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक शुरू हो गई है।

पहले 7 फरवरी से शुरू होनी थी बैठक
मालूम हो कि महाराष्ट्र सरकार के 7 फरवरी को सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के कारण मौद्रिक नीति समिति की बैठक को एक दिन के लिए टाला गया थी। रविवार को भारत रत्न लता मंगेशकर के निधन (Lata Mangeshkar Death) पर शोक व्यक्त करने के लिए महाराष्ट्र में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया था। महान गायिका लता मंगेशकर का रविवार सुबह मुंबई के ब्रीचकैंडी अस्पताल में निधन हो गया था।

पहले सात फरवरी से शुरू होनी थी बैठक
रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) की अध्यक्षता वाली छह सदस्यीय एमपीसी की बैठक पहले बैठक सोमवार को शुरू होनी थी, लेकिन भारत रत्न लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar Death) के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए महाराष्ट्र द्वारा सात फरवरी को सार्वजनिक अवकाश घोषित करने पर इसे एक दिन आगे बढ़ा दिया गया।

क्या है विशेषज्ञों की राय
आमतौर पर यह माना जा रहा है कि एमपीसी प्रमुख नीतिगत या रेपो दर में कोई बदलाव नहीं करेगी। हालांकि, विशेषज्ञों की राय है कि केंद्रीय बैंक नीतिगत रुख को 'उदार' से 'तटस्थ' में बदल सकता है और नकदी की स्थिति को सामान्य बनाने के लिए रिवर्स रेपो दर में कुछ बदलाव किया जा सकता है।

क्या बदलेगी रेपो रेट?
यदि रिजर्व बैंक बृहस्पतिवार को नीतिगत दर में यथास्थिति बनाए रखता है, तो यह लगातार दसवीं बार होगा, जब दर अपरिवर्तित रहेगी। केंद्रीय बैंक ने पिछली बार 22 मई, 2020 को ब्याज दरों में कटौती कर नीतिगत दर को संशोधित किया था। ब्रिकवर्क रेटिंग्स के अनुसार, एमपीसी नीतिगत दरों को मौजूदा स्तर पर कायम रख सकती है।
(इनपुट एजेंसी- भाषा)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।