लाइव टीवी

कश्मीर से जुड़े पोस्ट पर हुंडई ने दी सफाई, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने भी दिया बयान

Updated Feb 08, 2022 | 16:16 IST

हुंडई ने कहा कि कंपनी 25 सालों से भी ज्यादा समय से भारतीय बाजार में प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
कश्मीर से जुड़े पोस्ट पर हुंडई ने दी सफाई, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने भी दिया बयान
मुख्य बातें
  • रविवार को हुंडई पाकिस्तान ने कश्मीर को लेकर एक पोस्ट शेयर की थी।
  • हालांकि अब इस ट्वीट को डिलीट कर दिया गया है।
  • इसके बाद भारतीयों द्वारा ट्विटर पर #BoycottHyundai कैंपेन शुरू हुआ।

नई दिल्ली। रविवार को भारत-पाकिस्तान के बीच एक ट्वीट के कारण घमासान मच गया था। अंतरराष्ट्रीय ऑटोमोबाइल कंपनी हुंडई की पाकिस्तानी शाखा (Hyundai Pakistan) द्वारा ट्विटर पर एक ट्वीट की वजह से यह विवाद शुरू हुआ। कश्मीर को लेकर डाली गई पोस्ट की वजह से हुंडई भारतीयों की ओर से आलोचनाओं का सामना कर रही है। इसका खामियाजा हुंडई मोटर इंडिया (Hyundai Motor India) को भी भुगतना पड़ रहा है क्योंकि इसकी छवि खराब हो रही है।

ऐसे में इस विवाद को लेकर हुंडई मोटर इंडिया ने आज अपनी सफाई में बयान भी जारी किया। इसके साथ ही विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने भी इस मामले में बयान जारी किया है।

हुंडई इंडिया ने जारी किया स्पष्टीकरण
हुंडई इंडिया ने कहा कि, 'बिजनेस पॉलिसी के तहत, हुंडई मोटर कंपनी किसी क्षेत्र में राजनीतिक या धार्मिक मुद्दों पर टिप्पणी नहीं करती है। इसलिए यह स्पष्ट रूप से हुंडई मोटर की नीति के खिलाफ है कि पाकिस्तान में स्वतंत्र रूप से स्वामित्व वाले डिस्ट्रिब्यूटर ने अपने अकाउंट से अनऑथराइज्ड कश्मीर से संबंधित पोस्ट किए।'

आगे कंपनी ने कहा कि, 'वह कई दशकों से भारत में निवेश कर रही है और भारतीय ग्राहकों के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है।' ऑटो प्रमुख ने ने स्पष्ट किया कि उसकी सहायक, हुंडई मोटर इंडिया, पाकिस्तान में डिस्ट्रिब्यूटर से नहीं जुड़ी है।

जानें विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने क्या कहा
मामले में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने कहा कि, 'कश्मीर एकजुटता दिवस (Kashmir Solidarity Day) पर हुंडई पाकिस्तान द्वारा सोशल मीडिया पर एक पोस्ट की गई थी। 6 फरवरी 2022 को इस सोशल मीडिया पोस्ट के तुरंत बाद, सियोल में हमारे राजदूत ने हुंडई मुख्यालय से संपर्क किया और स्पष्टीकरण मांगा। आपत्तिजनक पोस्ट बाद में हटा दिया गया था। 7 फरवरी 2022 को रिपब्लिक ऑफ कोरिया के राजदूत को विदेश मंत्रालय ने तलब किया था। हुंडई पाकिस्तान द्वारा अस्वीकार्य सोशल मीडिया पोस्ट पर सरकार की कड़ी नाराजगी से उन्हें अवगत भी कराया गया था।'

मालूम हो कि मारुति सुजुकी इंडिया के बाद हुंडई देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। फिलहाल वह घरेलू बाजार में क्रेटा और वेन्यू समेत यह 12 मॉडल बेचती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।