लाइव टीवी

Baba Ramdev ने की बड़ी घोषणाएं, 5 लाख लोगों को देंगे नौकरी, 4 कंपनियों के आएंगे IPO

Updated Sep 16, 2022 | 14:22 IST

Patanjali: 16 सितंबर को नई दिल्ली में बाबा रामदेव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बड़ी घोषणाएं की। योग गुरु बाबा रामदेव चार और कंपनियों के इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) लेकर आएंगे।

Loading ...
5 लाख लोगों को नौकरी देंगे Baba Ramdev, जानें क्या है प्लान

नई दिल्ली। योग गुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए बड़ी घोषणाएं की। बाबा रामदेव ने ऐलान किया कि पतंजलि (Patanjali) आयुर्वेद कारोबार के लिए इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) लाएगी। बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि ग्रुप पतंजलि आयुर्वेद, पतंजलि मेडिसिन, पतंजलि वेलनेस और पतंजलि लाइफस्टाइल के आईपीओ लेकर आएगी। कंपनी ने इसके लिए काम करना शुरू कर दिया है। उनका लक्ष्य कुल पांच लिस्टेड कंपनियां बनाने का है।

खाने के तेल में आत्मनिर्भर बनाएंगे योग गुरु
योग गुरु भारत को खाने के तेल में आत्मनिर्भर (Aatmanirbhar Bharat) बनाना चाहते हैं। उनका कुल मार्केट कैप 5 लाख करोड़ रुपये करने का लक्ष्य है, जिसके लिए पतंजलि की योजना का शुभारंभ कर दिया है। इतना ही नहीं, उनका अगले पांच से सात सालों में 1 लाख करोड़ रुपये का टर्नओवर का भी लक्ष्य है। वे इसे देश की सबसे बड़ी एफएमसीजी कंपनी बनाना चाहते हैं।

सबसे बड़ी पाम प्लांटेशन कंपनी होगी पतंजलि!
शुक्रवार को बाबा रामदेव ने ऐलान किया कि वे 15 लाख एकड़ में पाम प्लांटेशन लगाएंगे और पतंजलि सबसे बड़ी पाम प्लांटेशन कंपनी होगी। राष्ट्र निर्माण के लिए 5 लाख रोजगार पैदा करने की योजना पर काम चल रहा है। स्वामी रामदेव ने कहा कि एक ब्रांड को भरोसा बनाने में सालों लग जाते हैं। हम खाद्य तेल में भारत को आत्मनिर्भर बनाएंगे। मौजूदा समय में पतंजलि का टर्नोवर 40,000 करोड़ रुपये है।

मालूम हो कि मौजूदा समय में पतंजलि ग्रुप (Patanjali Group) की सिर्फ एक कंपनी ही शेयर बाजारों में लिस्टेड है। लेकिन आगामी सालों में ये संख्या और बढ़ेगी। इससे पहले बुधवार को स्वामी रामदेव ने कहा था कि पतंजलि उत्तराखंड की समृद्ध सांस्कृति और स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश करेगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।