लाइव टीवी

अगले महीने बैंक कर्मचारी करेंगे हड़ताल, दो दिन तक कामकाज रहेगा ठप

Updated Feb 23, 2022 | 15:33 IST

Bank Strike News: 11 नवंबर, 2021 को नेशनल कन्वेंशन ऑफ वर्कर्स ने संसद के बजट सत्र के दौरान 23 और 24 फरवरी को देशव्यापी बैंक हड़ताल आयोजित करने की योजना बनाई थी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
अगले महीने बैंक कर्मचारी करेंगे हड़ताल, दो दिन तक कामकाज रहेगा ठप
मुख्य बातें
  • मार्च में देश में दो दिवसीय बैंक हड़ताल होगी।
  • 28 और 29 मार्च को देश भर में बैंकों का कामकाज प्रभावित होगा।
  • 16-17 दिसंबर को सरकारी बैंकों के निजीकरण के विरोध में देशभर के बैंक हड़ताल पर थे।

Bank Strike News: 23 और 24 फरवरी के लिए नियोजित राष्ट्रव्यापी बैंक हड़ताल (Bank Strike) को केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के संयुक्त मंच द्वारा 28  और 29 मार्च तक के लिए टाल दिया गया है। यानी आज और कल देश भर में बैंकिंग परिचालन प्रभावित नहीं होगा और काम करना जारी रखेगा।

कोविड-19 की तीसरी लहर (Covid-19 third wave) और राज्य विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए पिछले महीने हड़ताल स्थगित कर दी गई थी। केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के एक संयुक्त मंच ने नवंबर, 2021 में सरकारी नीतियों के खिलाफ उनकी 2 दिवसीय हड़ताल की जानकारी दी थी।

जनवरी में जारी एक संयुक्त बयान में, ट्रेड यूनियनों ने कहा था कि, 'केंद्रीय ट्रेड यूनियनों (CTU) और क्षेत्रीय संघों व एसोसिएशंस के संयुक्त मंच की एक ऑनलाइन बैठक ने दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल को 28 से 29 मार्च तक स्थगित करने का निर्णय लिया है।'

14 मार्च को दोबारा शुरू होगा बजट सत्र
इस दौरान संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण होगा। बजट सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) के संसद के दोनों सदनों में 31 जनवरी को उनके अभिभाषण से हुई थी। पहला चरण 11 फरवरी को समाप्त हुआ। बजट सत्र का दूसरा भाग 14 मार्च को एक महीने के अंतराल के बाद फिर से शुरू होगा।

संयुक्त मंच में कौन-कौन शामिल?
बयान में आगे कहा गया है कि उन्होंने कई राज्यों और सेक्टरों में हड़ताल की तैयारी शुरू कर दी थी। लोगों और उनकी यूनियनों से, चाहे वे किसी भी एफिलिएशन के हों, हड़ताल को एक बड़े पैमाने पर सफल बनाने और 'राष्ट्र को विनाशकारी, राष्ट्र-विरोधी नीति शासन से बचाने के लिए' कहा गया था। ट्रेड यूनियनों के संयुक्त मंच में INTUC, AITUC HMS, CITU, AIUTUC, TUCC, SEWA, AICCTU, LPF, UTUC और स्वतंत्र क्षेत्रीय संघ/संघ शामिल हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।