लाइव टीवी

बैंक, इंश्योरेंस और रुपए पैसे से जुड़े कई नियम 1 अगस्त से बदल जाएंगे

Updated Jul 29, 2020 | 16:37 IST

बैंकों में मिनिमम बैलेंस चार्ज, ब्याज दर से लेकर वाहन इंश्योरेंस पॉलिसी और पीएम किसान स्कीम से जुड़े नियमों में 1 अगस्त से बहुत कुछ बदल जाएगा। 

Loading ...
बैंक, बीमा समेत कई नियम 1 अगस्त से बदल जाएंगे
मुख्य बातें
  • फाइनेंसियल नियमों में 1 अगस्त से कई बदलाव हो रहे हैं
  • बैंक खातों में मिनिमम बैलेंस नियमों में बदलाव हो रहे हैं
  • मोटर वाहन बीमा नियम भी बदलेंगे, जिससे गाड़िया सस्ती हो जाएंगी

नई दिल्ली: एक अगस्त से बैंकों से जुड़े कई नियम, इंश्योरेंस पॉलिसी और अन्य नियमों में बदलाव होगा। वास्तव में, फाइनेंसियल नियमों में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहे हैं। जो 1 अगस्त से आपके डे-टू-डे लाइफ को प्रभावित करेंगे। मिनिमम बैलेंस चार्ज से लेकर लॉन्ग टर्म मोटर व्हीकल इंश्योरेंस कवर पॉलिसी और पीएम किसान स्कीम से जुड़े नियमों में 1 अगस्त से बहुत कुछ बदल जाएगा। 1 अगस्त से लागू होने वाले सभी नियम परिवर्तन नीचे दिए गए हैं।

बैंक खातों में न्यूनतम बैलेंस नियम

बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और आरबीएल बैंक ने घोषणा की है कि जो ग्राहक अपने खाते में 1 अगस्त से न्यू्नतम बैलेंस नहीं रखेंगे उनसे चार्ज लिया जाएगा। बैंक ऑफ महाराष्ट्र में मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में बचत खाता रखने वाले खाताधारक अब खाते में न्यूनतम 2,000 रुपए रखना जरूरी है। पहले यह राशि 1,500 रुपए हुआ करती थी। नए नियम के तहत, यदि राशि 2,000 रुपए से कम है, तो बैंक मेट्रो और शहरी क्षेत्रों के खाताधारकों पेलानल्टी के तौर पर में 75 रुपए प्रति माह चार्ज करेगा। अर्ध-शहरी क्षेत्रों में 50 रुपए और ग्रामीण क्षेत्रों में 20 रुपए प्रति माह चार्ज करेगा।

आरबीएल बैंक बचत खाता ब्याज दर में बदलाव 

आरबीएल बैंक के बचत खाते की ब्याज दरों में बदलाव किया गया है और यह संशोधित दरें 1 अगस्त से लागू होंगी। हाल ही में संशोधन के बाद, ग्राहकों को अब बचत खाते में 1 लाख रुपए तक जमा पर सालाना 4.75% का ब्याज मिलेगा। दूसरी ओर, बचत खाते में 1 से 10 लाख रुपए की जमा राशि पर 6 %  और 10 लाख रुपए से 5 करोड़ रुपए तक की जमा राशि पर 6.75% ब्याज मिलेगा।

पीएम किसान स्कीम की छठी किस्त

पीएम-किसान योजना के तहत एक अगस्त छठी किस्त जारी की जाएगी। प्रधानमंत्री किसान निधि योजना की छठी किस्त 1 अगस्त से शुरू होगी। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार किसानों के खाते में 2,000 रुपए ट्रांसफर करने जा रही है। ध्यान दें कि इस योजना के तहत, किसानों को 2,000 रुपए की तीन समान किस्त हर साल दी जाती है। साल भर में कुछ  6,000 रुपए मिलते हैं, सीधे उनके बैंक खाते में हर चार महीने में भेजी जाती है। 5वीं किस्त सरकार ने 1 अप्रैल, 2020 को जारी की थी।

मोटर वाहन बीमा नियम में बदलाव

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने जून में बीमा कंपनियों को 1 अगस्त 2020 से नए वाहन मालिकों को लॉन्ग टर्म मोटर बीमा पैकेज पॉलिसी बेचने से रोकने का निर्देश दिया। अगले महीने से, लॉन्ग टर्म के लिए कॉम्प्रहेंसिव मोटर बीमा जो वाहन के डैमेज और थर्ड पार्टी पर्सन के नुकसान को कवर करता है। कारों के लिए 3 साल और दो-पहिया वाहनों के लिए 5 साल के लिए डैमेज कवर किया जाता है। नए नियमों के बाद, नए कार खरीदारों को 3 और बाइक खरीददारों को 5 साल के लिए बीमा लेने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा। नए नियमों में बदलाव के कारण अगस्त से कार या बाइक की खरीदारी सस्ती हो सकती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।