लाइव टीवी

NPS में निवेश पर मिलता है बेहतर रिटर्न, फिर भी यह रिटायरमेंट के लिए अच्छी स्कीम नहीं है?

Updated Jan 25, 2021 | 14:00 IST

 नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में निवेश पर बेहतर रिटर्न मिलता है लेकिन यह सबके लिए रिटायरमेंट में अच्छी स्कीम नहीं है जानिए क्यों?

Loading ...
रिटायरमेंट के लिए बेहतर स्कीम

नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) में रिटायरमेंट सेविंग इंस्ट्रूमेंट के रूप में कुछ अनोखे फायदे हैं। यह कम लागत वाला है और यह कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) और सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) जैसे अन्य रिटायरमेंट बचत प्रोडक्ट्स पर व्यापक निवेश विकल्प भी देता है। जबकि PPF और EPF में निवेशकों को कोई विकल्प नहीं मिलता है। जबकि उसकी बचत को NPS में निवेश पर कई विकल्प मिलते हैं।

एनपीएस के फायदे

एनपीएस में इक्विटी में 75% तक का निवेश किया जा सकता है जो एनपीएस से हाई रिटर्न अर्जित करने के दायरे को बढ़ाता है। सेम टाइम में बचत का कम से कम 25% डेब्ट इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश किया जाता है जो इक्विटी बाजारों में किसी भी अचानक सुधार के मामले में रिटायरमेंट की बचत के नकारात्मक पहलू को सुनिश्चित करता है। एनपीएस फंड ने पिछले वर्षों में बेहतरीन रिटर्न दिया है। एनपीएस इक्विटी योजनाओं से अंतिम पांच-वर्षीय रिटर्न 14.50% -15.80% के बीच रहा है, जबकि इसके सरकारी बॉन्ड फंड और कॉरपोरेट डेंटल फंड ने पिछले पांच वर्षों में 10.29% -11.90% के बीच वितरित किया है। ईपीएफ या पीपीएफ से इस प्रकार के रिटर्न की कभी उम्मीद नहीं की जा सकती है। 

एनपीएस का एक और सबसे बड़ा फायदा इसके टैक्स लाभ हैं। एनपीएस अंशदान इनकम टैक्स अधिनियम, 1961 की धारा 80सी के तहत टैक्स कटौती के लिए पात्र हैं, 1.5 लाख रुपए तक और 80 CCD (1B) के तहत अतिरिक्त 50,000 रुपए तक का लाभ मिल सकता है। कोई भी एनपीएस में 2 लाख रुपए तक की टैक्स कटौती पा सकता है, जबकि ईपीएफ या पीपीएफ के मामले में अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक की कटौती है। इसके अलावा, एनपीएस अत्यंत लागत प्रभावी है। एनपीएस में पेंशन फंड मैनेजर की फीस वर्तमान में म्यूचुअल फंड स्कीम्स में 2.25% के अधिकतम व्यय अनुपात की तुलना में 0.01% है।

 एनपीएस की कमियां

एनपीएस के उपरोक्त लाभों के बावजूद सभी के लिए सबसे अच्छा रिटायरमेंट सेविंग साधन नहीं हो सकता है। जबकि PPF और EPF छूट-छूट-छूट (EEE) उपचार का आनंद लेते हैं जबकि NPS की मैच्योरिटी आय टैक्स-फ्री नहीं है। एनपीएस फंड में संचित धन का 60% रिटायरमेंट के समय टैक्स-फ्री के रूप में निकाल सकते हैं और शेष 40% को एन्युटी खरीदने के लिए निवेश करने की आवश्यकता होती है, जो पैलेट्री प्री-टैक्स रिटर्न प्रदान करता है। वर्तमान में एन्युटी प्लान्स 3-7% की प्री टैक्स लाभ प्रदान करती है। एन्युटी आय टैक्सपेयर के टैक्स स्लैब के अनुसार टैक्स योग्य है। इसकी तुलना में, अगर आप अच्छी तरह से प्लान बनाते हैं और ईएलएसएस योजनाओं में अपनी रिटायरमेंट बचत को डालते करते हैं, तो आप एनपीएस की तरह या इससे भी बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं और प्रति वर्ष 1 लाख रुपए से अधिक के फंड से 10% (लॉन्ग टर्म पूंजीगत लाभ इक्विटी से) पर टैक्स लगाया जाता है।

एनपीएस का दूसरा नुकसान इसकी लंबी लॉक-इन अवधि है। एनपीएस में निवेश की गई राशि 60 वर्ष की आयु तक लॉक-इन रहती है। हालांकि, एनपीएस में आपके योगदान के 25% तक की आंशिक निकासी की अनुमति है, यह केवल खास उद्देश्यों जैसे उच्च शिक्षा या बच्चों की शादी और खास बीमारी एवं अन्य हैं। अगर आप अपने फाइनेंस पर अधिक से अधिक नियंत्रण चाहते हैं और नहीं चाहते हैं कि आपका धन इतने लंबे समय तक लॉक-इन रहे तो एनपीएस आपके लिए उपयुक्त विकल्प नहीं हो सकता है। पोस्ट मैच्योरिटी पुनर्निवेश विकल्पों में लचीलेपन का अभाव और निवेश की गई राशि के लंबे समय तक लॉक-इन में रहना। ईपीएफ, पीपीएफ और ईएलएसएस की तुलना में एनपीएस को कम आकर्षक बनाता है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।