लाइव टीवी

RTGS:14 दिसंबर से आरटीजीएस सिस्टम में बड़ा बदलाव, लेनदेन हुआ और आसान

Updated Dec 14, 2020 | 15:40 IST

आरटीजीएस के जरिए अब आप पैसों की लेन देन सीमित सयम से या सीमित दिनों के लिये नहीं बल्कि हफ्ते के सातों दिन कर सकते हैं।

Loading ...
आरटीजीएस की प्रक्रिया को और आसान बनाया गया
मुख्य बातें
  • हफ्ते के सातों दिन और किसी भी समय आरटीजीएस के लिए लेन देन किया जा सकता है।
  • रिजर्व बैंक इंडिया ने इस बड़े बदलाव की दी इजाजत, 14 दिसंबर से लागू
  • बैंकिंग सिस्टम को और मजबूत और व्यापार को बढ़ावा देने के लिए कारगर कदम

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को घोषणा की कि रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम (RTGS) सुविधा को 14 दिसंबर से सभी दिनों में उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही भारत दुनिया के कुछ देशों में से एक बन जाएगा। केंद्रीय बैंक ने कहा कि अपने RTGS सिस्टम को साल भर चौबीसों घंटे संचालित करना है।

'बैंकिंग सिस्टम और होगा मजबूत'
बैंकिंग सिस्टम को मजबूत बनाने की दिशा में इसे बड़ा कदम बताया जा रहा है। रिजर्व बैंक ने पिछले साल NEFT 24x7 के परिचालन के एक वर्ष के भीतर आरटीजीएस के बारे में बड़ा फैसला किया है। आरबीआई ने  विकासात्मक और नियामक नीतियों पर वक्तव्य में घोषणा की कि RTGS वर्ष के सभी दिनों में चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेगा। तदनुसार, RTGS 24x7x365 14 दिसंबर, 2020 को 00:30 बजे से प्रभावी होगा।

केंद्रीय बैंक के अनुसार, आरटीजीएस, जिसने 26 मार्च, 2004 को अपना परिचालन शुरू किया था, जिसमें चार बैंकों को शामिल किया गया था, वर्तमान में 237 प्रतिभागी बैंकों में 4.17 लाख करोड़ रुपये के मूल्य के लिए प्रतिदिन 6.35 लाख लेनदेन करता है। नवंबर 2020 में आरटीजीएस के लिए औसत टिकट का आकार 57.96 लाख रुपये था जो इसे वास्तव में बड़े मूल्य का भुगतान प्रणाली बना रहा था।

आरटीजीएस सीमा

आरटीजीएस प्रणाली मुख्य रूप से उच्च मूल्य के लेनदेन के लिए है। यह वास्तविक समय के आधार पर होता है। RTGS के माध्यम से प्रेषित की जाने वाली न्यूनतम राशि अधिकतम सीमा नहीं के साथ 2 लाख रुपये है। आरटीजीएस हस्तांतरण में, लाभार्थी बैंक आपको लेनदेन करने के तुरंत बाद धनराशि स्थानांतरित करने का निर्देश प्राप्त करता है, और हस्तांतरण तात्कालिक है।

RTGS शुल्क

जुलाई 2019 से, RBI ने देश में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से NEFT और RTGS के माध्यम से लेनदेन पर शुल्क लगाना बंद कर दिया, जिसका अर्थ है कि RTGS लेनदेन में कोई शुल्क शामिल नहीं है।आरटीजीएस आईएसओ 20022 प्रारूप का उपयोग करता है जो वित्तीय लेनदेन के लिए सबसे अच्छा इन-क्लास मैसेजिंग मानक है। आरबीआई ने आरटीजीएस में लाभार्थियों के खातों में क्रेडिट के लिए सकारात्मक पुष्टि की सुविधा भी उपलब्ध है

आरटीजीएस की चौबीस घंटे की उपलब्धता व्यवसायों को भुगतान को प्रभावित करने के लिए विस्तारित लचीलापन प्रदान करेगी और अतिरिक्त भुगतान प्रणालियों में अतिरिक्त निपटान चक्रों को लागू करने में सक्षम बनाएगी। यह भारतीय वित्तीय बाजारों और सीमा पार से भुगतान के संचालन को बढ़ाने के लिए भी लिया जा सकता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।