लाइव टीवी

तेज हुई बजट की तैयारियां, प्रधानमंत्री मोदी ने टॉप कंपनियों के अधिकारियों के साथ की बैठक

Updated Dec 21, 2021 | 15:48 IST

Budget Meet: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न क्षेत्रों की शीर्ष कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (CEO) से मुलाकात की और अगले साल पेश होने वाले बजट के लिए उनके सुझाव मांगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
तेज हुई बजट की तैयारियां, प्रधानमंत्री मोदी ने टॉप कंपनियों के अधिकारियों के साथ की बैठक
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी प्रमुख कंपनियों के CEO से आर्थिक गतिविधियों के बारे में चर्चा की।
  • कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों के साथ यह बैठक बजट-पूर्व तैयारियों का एक हिस्सा है।
  • वित्त वर्ष 2022-23 के लिए आम बजट एक फरवरी 2022 को संसद में पेश होगा।

Budget Meet: देश के निवेश माहौल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उपायों पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने सोमवार को व्यापार जगत के नेताओं और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से मुलाकात की। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी को वर्ष 2022-23 के लिए केंद्रीय बजट (Budget 2022) पेश करेंगी। वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) भी बैठक में उपस्थित थे।

आर्थिक प्रगति को गति देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध 
बातचीत के दौरान, पीएम मोदी ने बैंकिंग, इंफ्रास्ट्रक्चर, स्टील, ऑटोमोबाइल, टेलीकॉम, कंज्यूमर गुड्स, टेक्सटाइल, रिन्यूएबल, हॉस्पिटैलिटी, टेक, हेल्थकेयर, स्पेस और इलेक्ट्रॉनिक्स सहित उद्योगों में लगभग 20 कंपनियों के प्रमुख मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के सुझाव सुने। पीएम मोदी ने कहा कि सरकार आर्थिक प्रगति को गति देने के लिए 'पहल करने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है'। उन्होंने कहा कि उद्योग आगे बढ़े और निवेश करना जारी रखे और जोखिम उठाए।

इस क्षेत्र में ध्यान केंद्रित करने का किया आह्वान 
सरकार की ओर से एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि, 'पीएम ने कहा कि देश हमारे उद्योगों को हर क्षेत्र में दुनिया के शीर्ष पांच में देखना चाहता है और हमें इसके लिए सामूहिक रूप से काम करना चाहिए।' साथ ही, पीएम ने कॉरपोरेट क्षेत्र से 'कृषि और खाद्य प्रसंस्करण जैसे क्षेत्रों में अधिक निवेश करने' और प्राकृतिक खेती पर ध्यान केंद्रित करने के बारे में आह्वान किया।

प्रधानमंत्री कार्यालय के एक अलग बयान के अनुसार, मोदी ने सरकार द्वारा और अधिक सुधारों की शुरूआत करने के प्रयासों, पीएम गतिशक्ति (PM GatiShakti) जैसी पहल की भविष्य की संभावनाओं और अनावश्यक अनुपालन बोझ को कम करने के लिए उठाए गए कदमों पर चर्चा की। 

सर्वश्रेष्ठ कदम उठाएगा उद्योग 
उद्योग के एक वरिष्ठ सूत्र ने इकोनॉमिक टाइम्स को बताया कि, 'यह निजी क्षेत्र से इनपुट और सुझाव प्राप्त करने के लिए बजट से पहले पीएम द्वारा की जा रही कई बातचीत में से एक है।'Bबैठक में भाग लेने वाले मुख्य कार्यकारी अधिकारियों ने कहा कि वे पीएम के दृष्टिकोण से उत्साहित और प्रोत्साहित हुए हैं और कहा कि उद्योग इसे साकार करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ कदम उठाएगा।

उन्होंने पीएम को यह भी बताया कि जहां उद्योग टीकाकरण पर काम करना जारी रखता है, वहीं सरकार को बूस्टर खुराक पर एक दृष्टिकोण के साथ आने की जरूरत है और उद्योग को हरित भविष्य में बदलने के लिए एक रोडमैप प्रदान करना चाहिए।

ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक, कोटक महिंद्रा बैंक के मुख्य कार्यकारी उदय कोटक ने बैठक के बाद कहा कि बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र के लिए बिना किसी डर के पैमाने के बारे में सोचने का समय आ गया है। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र 'स्थिरता, समावेश, डिजिटल और बुनियादी ढांचे' (SIDI) में उद्योग का समर्थन करने के लिए तैयार है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।