लाइव टीवी

करोड़पति बनने का आसान ट्रिक, बस करना होगा ये काम

Updated Feb 04, 2021 | 12:14 IST

हर किसी की इच्छा करोड़पति बनने की होती है। लेकिन इसके लिए शॉट-कट तरीका नहीं होता है। यहां इस ट्रिक को अपनाकर आप भी करोड़पति बन सकते हैं।

Loading ...
करोड़पति बनने का टिप्स

दिन प्रतिदिन महंगाई बढ़ती जा रही है। इसके हिसाब से अधिक पैसों की जरुरत होती है। हालांकि जब तक आपमें शारीरिक क्षमता है तब तक आप मेहनत कर पैसे कमाने में सक्षम होते हैं लेकिन उम्र बढ़ने के साथ-साथ आपकी क्षमता कम होती जाती है और एक समय आता है आप रिटायर हो जाते हैं। उसके बाद की जिंदगी कैसे बीते इसको लेकर हर कोई चिंतित रहता है। लेकिन कुछ ऑप्शन हैं जिसमें निवेश करके एक करोड़ रुपए से अधिक जमा कर सकते हैं। इसके लिए कमाने की शुरुआत करने पर ही ध्यान देना होगा। इसमें पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) बढ़िया ऑप्शन है। पीपीएफ में निवेश करके करोड़पति बन सकते हैं। लेकिन ट्रिक पर गौर करना जरुरी है। 

ऐसे बने करोड़पति

जब आप नौकरी या कमाना शुरू करते हैं तब करीब-करीब आपकी उम्र 30 साल हो ही जाती है और 60 साल की उम्र में रिटायर हो जाते हैं। यानी आपके पास 30 साल का समय है जिसमें आप कमाते हुए रिटायरमेंट के बाद की लाइफ के लिए निवेश कर सकते हैं। पीपीएफ मैच्योरिटी अवधि 15 साल होती है। लेकिन आप चाहें तो इसकी अवधि बढ़ा सकते हैं और 30 साल तक पीपीएफ खाते में निवश कर सकते हैं। पीपीएफ पर वर्तमान में 7.1% ब्याज मिल रहा है। लेकिन यह ब्याज दर पूरी निवेश अवधि बरकरार माना जाए तो प्रति महीने 12500 रुपए का निवेश करने से 15 साल बाद 40,60,000 रुपए से अधिक मैच्योरिटी अमाउंट प्राप्त होगी। अगर इस पैसे को फिर अगले 15 साल के लिए जमा करें और निवेश भी जारी रखें तो 30 साल बाद आपको कुल मैच्योरिटी राशि 1.54 करोड़ रुपए से अधिक हो जाएगी।

अधिकतम ब्याज पाने के ट्रिक

पीपीएफ खाते में 30 वर्षों तक निवेश जारी रखने के लिए फॉर्म-एच को 3 बार जमा करना होगा। यह काम आपको पीपीएफ खाता खोलने के 15वें साल, 20वें साल और 25वें साल में करना होगा। अधिकतम ब्याज प्राप्त करने के लिए पीपीएफ खाताधारक को हर महीने की 1 तारीख से 4 तारीख के बीच निवेश करना चाहिए। इससे हर महीने ब्याज मिलेगा। इसके साथ ही एक वित्त वर्ष में 1.5 लाख रुपए तक के निवेश पर टैक्स छूट भी मिलेगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।