लाइव टीवी

स्मार्ट निवेशक बनने के लिए इन स्टेप्स का करें फोलो, होगी अच्छी कमाई

Updated Feb 04, 2021 | 11:28 IST

बजट 2021-22 में आम आदमी को कोई खास राहत नहीं दी गई है लेकिन आप स्मार्ट तरीके से निवेश करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Loading ...
स्मार्ट तरीक से निवेश

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी, 2021 को केंद्रीय बजट 2021 संसद में पेश किया। हालांकि इस बजट में बुनियादी ढांचे और स्वास्थ्य सेवा के खर्चों पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित किया गया। आम आदमी के लिए इनकम टैक्स छूट या  अन्य माध्यमों से उपभोक्ताओं के हाथ में अधिक पैसा प्राप्त करने के लिए बहुत कुछ नहीं था। हालांकि, कुछ स्मार्ट फैसले के जरिये निवेशक अपने आय स्तर बढ़ा सकते हैं।

परिवार के हेल्थ की सुरक्षा के लिए स्मार्ट प्लानिंग

सरकार आपके और आपके परिवार के लिए बीमा प्रीमियम का भुगतान करने के लिए टैक्स कटौती की अनुमति देती है। आपके या आपके परिवार के लिए हेल्थ इंश्योरेंस के प्रीमियम का भुगतान करने पर धारा 80डी के तहत 25,000 रुपए तक की टैक्स कटौती उपलब्ध है। अगर 60 वर्ष से अधिक उम्र के माता-पिता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस  खरीदने के लिए प्रीमियम का भुगतान किया जाता है, तो यह कटौती 50,000 रुपए तक हो जाती है।

 स्मार्ट तरीके से सोने में निवेश

सोना निवेश का सबसे सुरक्षित साधन रहा है और इसका इस्तेमाल पुराने समय से जोखिम के खिलाफ बचाव के लिए किया जाता रहा है। लेकिन फिजिकल सोने को खरीदने के लिए उचित नहीं है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) जारी किया जो फिजिकल गोल्ड की तुलना में एक बेहतर सोने का निवेश विकल्प है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड द्वारा प्रकाशित सोने के मौजूदा बाजार मूल्य के आधार पर सोने की ग्राम में  ये सरकारी प्रतिभूतियां हैं। बाजार रिटर्न पर, ये बांड इश्यू प्राइस पर 2.5% प्रति वर्ष की एक सुनिश्चित ब्याज दर भी प्रदान करते हैं। 

आरबीआई की अधिसूचना के अनुसार, रिडेप्शन पर पूंजीगत लाभ टैक्स को भी व्यक्तिगत के लिए छूट दी गई है। बॉन्ड्स के ट्रांसफर पर इंडेक्शन बेनिफिट्स किसी निवेशक को एलटीसीजी के मामले में लाभ प्रदान करेगा। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड भी भंडारण की लागत को समाप्त करते हैं और मैच्योरिटी और आवधिक ब्याज के समय सोने के बाजार मूल्य को आश्वस्त करते हैं। आभूषणों के रूप में सोने के मामले में शुल्क और शुद्धता बनाने जैसे मुद्दों से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड फ्री है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।