लाइव टीवी

Investment tips : पोस्ट ऑफिस की स्कीम एनएससी में निवेश कर बनें करोड़पति

Updated Aug 11, 2020 | 14:37 IST

आप करोड़पति बनना चाहते हैं। पोस्ट ऑफिस की स्कीम  नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) में निवेश करके करोड़पति बन सकते हैं। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
एनएससी में निवेश कर बन सकते हैं करोड़पति post office saving scheme
मुख्य बातें
  • पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट यानी एनएससी में निवेश करें
  • इस स्कीम की मेच्योरिटी अवधि 5 साल की है
  • नीचे बताए गए तरीके को अपना कर आप इस स्कीम के जरिए करोड़पति बन सकते हैं

Post office National Savings Certificate scheme : हर किसी की इच्छा होती है वह करोड़पति बने। लेकिन सिर्फ इच्छा रखने भर से नहीं होगा। इसके लिए प्रयास करना होगा। हां आपको सरकार ऐसे अवसर मुहैया जरूर करवाती है जिसके जरिये आप करोड़पति बन सकते हैं। पहले बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट करके और बचत योजनाओं में पैसा निवेश करके आप बेहतर रिटर्न के जरिए करोड़पति बन सकते थे। लेकिन कोरोना काल में इन स्कीमों पर मिलनी वाली ब्याज दरें कम हो गई हैं। ऐसे में आपके लिए बेहतर ऑप्शन है पोस्ट ऑफिस की योजनाएं। नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट यानी एनएससी में निवेश करके आप करोड़पति बन सकते हैं।

एनएससी (NSC) में निवेश कर ऐसे बनें करोड़पति

पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट यानी एनएससी में निवेश करने पर वर्तमान में सालाना 6.8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। इस स्कीम की मेच्योरिटी अवधि 5 साल की है। इस योजना में अगर आप हर महीने 12500 रुपए निवेश करते हैं और जब पांच साल पूरा होता है तब इसे दोबारा एनएससी में ही निवेश कर दें। यदि इस तरह लगातार 26 साल तक निवेश करते रहें तो आपके पास एक करोड़ रुपए से ज्यादा धन हो जाएगा यानी आपके एनएससी अकाउंट में एक करोड़ से अधिक रुपए हो जाएंगे। इसके साथ ही इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत सालाना 1.5 लाख रुपए की टैक्स छूट भी पा सकते हैं। 

एनएससी (NSC) टैक्स सेविंग निवेश है

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) एक टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट है, जिसे किसी भारतीय निवासी द्वारा किसी भी डाकघर से खरीदा जा सकता है। निश्चित रिटर्न और कम जोखिम वाला भारत सरकार-समर्थित निवेश होने के नाते, एनएससी आमतौर पर जोखिम से प्रभावित निवेशकों या निश्चित रिटर्न साधन के लिए अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने के इच्छुक लोगों द्वारा पसंद की जाती है।

वर्तमान में एनएससी (NSC) ब्याज दर 6.8% है

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (National Savings Certificate) की ब्याज दर वित्त मंत्रालय द्वारा लिए गए फैसले के अनुसार समय-समय पर बदलता रहता है। वित्त वर्ष 2020-21 (अप्रैल से जून) के लिए लागू एनएससी ब्याज दर 6.8% है। पिछली तिमाही (जनवरी से मार्च 2020) में एनएससी की दर भी 7.9% थी। 10 बेसिस पॉइंट कटौती वित्तीय बाजार में हो रही ब्याज दर में कटौती के अनुसार है। एनएससी को सालाना कंपाउंड किया जाता है।

एनएससी (NSC) में निवेश करने के लिए जरूरी बातें

कोई भी भारत का निवासी एनएससी में निवेश कर सकता है। एनएससी में न्यूनतम निवेश राशि 100 रुपए है लेकिन इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है। ब्याज सालाना जमा किया जाता है लेकिन भुगतान मैच्योरिटी पर ही किया जाता है जिसमें टीडीएस की कटौती नहीं होती। निवेशक अपने परिवार के किसी भी सदस्य को नॉमिनी बना सकता है। एनएससी में निवेश करने के लिए आवेदने फॉर्म भरना होता है। जरूरी दस्तावेज आधार,पैन, मतदाता पहचान पत्र, हाल की तस्वीर जरूरी है। NSC को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में या एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को ट्रान्सफर किया जा सकता है।

(डिस्क्लेमर: ये लेख सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इसको निवेश से जुड़ी, वित्तीय या दूसरी सलाह न माना जाए)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।