लाइव टीवी

SGB: धनतेरस और दिवाली पर सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में मिल रही है छूट, जानिए कम कीमत में कैसे खरीदें सोना

Updated Nov 13, 2020 | 13:10 IST

सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन करने और भुगतान करने वालों को प्रति ग्राम खरीद पर छूट देने का फैसला किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीद पर छूट
मुख्य बातें
  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2020-21 की आठवीं किश्त जारी कर दी गई है
  • इश्यू कीमत 5,177 रुपए प्रति ग्राम तय की गई है
  • ऑनलाइन आवेदन करने वालों के लिए छूट दी गई है

सरकार की ओर से रिजर्व बैंक इंडिया (RBI) ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2020-21 की आठवीं किश्त जारी कर दी है। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2020-21-सीरीज VIII के लिए इश्यू कीमत 5,177 रुपए प्रति ग्राम तय की गई है। वर्ष की शुरुआत के बाद से सोने की कीमतों में वर्ष 2020 में तेजी देखी गई है। करीब 33% बढ़ी है, तो, धनतेरस और दिवाली से पहले, आप यहां जान सकते हैं कि आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2020-21 के जरिये से तुलनात्मक रूप से सस्ती कीमत पर सोना कैसे खरीद सकते हैं। सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इस स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन करने और भुगतान करने वालों को 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है। स्कीम की इश्यू प्राइस 5,177 रुपए प्रति ग्राम और ऑनलाइन आवेदन करने वालों के लिए 5,127 रुपए प्रति ग्राम तय किया गया है। 

वित्त मंत्री ने कहा था कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2020-21-सीरीज VIII को 9-13 नवंबर के लिए सब्सक्रिप्शन के लिए खोला जाएगा। साधारण औसत समापन मूल्य के आधार पर बांड का नाममात्र मूल्य [इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड (IBJA)] द्वारा प्रकाशित सप्ताह के आखिरी तीन व्यावसायिक दिनों की 999 शुद्धता के सोने के लिए जारी किया गया था। भारत सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक के परामर्श से ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है और आवेदन के लिए भुगतान डिजिटल मोड में करना होगा। ऐसे निवेशकों के लिए, गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 5,127 रुपए प्रति ग्राम होगा। 

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) स्कीम क्यों निवेश करना चाहिए?

सोने के मौजूदा मूल्य पर नियमित अंतराल पर सरकार द्वारा एसजीबी जारी किए जाते हैं। इसका आठ साल का निश्चित कार्यकाल है, लेकिन पांच साल के लॉक-इन के बाद बेचा जा सकता है। अगर आप मैच्योरिटी तक एसजीबी रखते हैं, तो निवेश पर कोई पूंजीगत लाभ टैक्स नहीं होगा। आपको सालाना 2.5% का ब्याज मिलेगा, जिसका भुगतान अर्ध-वार्षिक किया जाएगा। सोने की वह मात्रा जिसके लिए निवेशक भुगतान करता है संरक्षित है क्योंकि वे रिडेप्शन/ प्रीमैच्योर रिडेप्शन पर बाजार मूल्य प्राप्त करते हैं। एसजीबी भौतिक रूप में सोना रखने का एक बेहतर विकल्प प्रदान करता है। साथ ही, इन बांडों के मामले में भंडारण के जोखिम और लागत को समाप्त कर दिया जाता है। निवेशकों को मैच्योरिटी और आवधिक ब्याज के समय सोने के बाजार मूल्य का आश्वासन दिया जाता है। इसके अतिरिक्त, एसजीबी गहनों के रूप में सोने के मामले में  शुद्धता और चार्ज जैसे मामलों से भी मुक्त है। बॉन्ड आरबीआई की पुस्तकों में या डीमैट रूप में, स्क्रिप जैसे नुकसान के जोखिम को भी दूर करते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, एसजीबी लॉन्ग टर्म के लिए सोने में भाग लेने के लिए सबसे अच्छा वाहन बने रहते हैं यदि इरादा मैच्योरिटी तक बॉन्ड रखना है। कोई भी सेकेंडरी मार्केट में एसजीपी भी बेच सकता है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) में कौन निवेश कर सकता है?

विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत कोई भी निवासी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश कर सकता है। कोई व्यक्ति, एचयूएफ, ट्रस्ट सरकारी या प्राइवेट और विश्वविद्यालय एसजीबी में निवेश कर सकते हैं। यहां तक कि कोई नाबालिग की ओर से निवेश उसके गार्जियन द्वारा किया जा सकता है। कोई एनआरआई इन बॉन्ड में निवेश नहीं कर सकता है, लेकिन इन बांडों को किसी निवासी निवेशक के नामित के रूप में रखने की अनुमति है। एसजीबी खरीदने के लिए KYC दस्तावेज जैसे वोटर आईडी, आधार कार्ड/पैन या TAN/पासपोर्ट की जरुरत होती है। 

एसजीबी के लिए आवेदन न्यूनतम एक ग्राम में और एक ग्राम के गुणक में अधिकतम जायज सीमा तक किया जा सकता है। कोई व्यक्ति और कोई एचयूएफ प्रत्येक वित्तीय वर्ष में एसजीबी में चार किलो तक का निवेश कर सकते हैं। अन्य पात्र संस्थाएं एक वर्ष में 20 किलो तक निवेश कर सकती हैं। निवेशक किसी व्यक्ति के पक्ष में उसके द्वारा खरीदे गए या खरीदे गए बॉन्ड के संबंध में नामांकन कर सकते हैं। बॉन्ड बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन, डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों से खरीदे जा सकते हैं।

क्या गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने का यह अच्छा समय है?  

सोना एक सुरक्षित हेवन मेटल है। आर्थिक और राजनीतिक अनिश्चितता से सुरक्षा प्रदान करता है। इसलिए, निवेशकों के लिए पीली धातु में अपने पोर्टफोलियो का कम से कम 10% -15% बनाए रखना समझदारी है। सोने की वह मात्रा जिसके लिए निवेशक भुगतान करता है संरक्षित है। बाजार मूल्य पर लाभ प्राप्त होता। निवेशकों को मैच्योरिटी और आवधिक ब्याज के समय सोने के बाजार मूल्य का आश्वासन दिया जाता है।

 

सोना सांस्कृतिक रूप से एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जैसे भारत में शादियों या अन्य शुभ अवसर लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए किसी को अपने व्यक्तिगत होल्डिंग से सोना खरीदना चाहिए। यह योजना सात साल की मैच्योरिटी अवधि प्रदान करती है और करों का भुगतान किए बिना मूल्य को लॉक करने का एक अच्छा तरीका प्रदान करती है। एसजीबी में, निवेशकों को अपने निवेश पर ब्याज भी मिलता है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।