लाइव टीवी

Gold savings scheme: 11+1 मासिक गोल्ड सेविंग स्कीम में करें निवेश, खरीदें मनपसंद ज्वैलरी

Updated Nov 13, 2020 | 15:31 IST

सोने की बढ़ती कीमतों की वजह से ग्राहक खरीदने में असहाय महसूस कर रहे है। लेकिन हर महीने निवेश करके सोने के गहने आसानी से खरीद सकते हैं। गोल्ड सेविंग स्कीम आपके लिए बेहतर है।

Loading ...
गोल्ड सेविंग स्कीम
मुख्य बातें
  • सोने की उच्च कीमतें उन लोगों पर बोझ को बढ़ाती हैं जो पहले से ही खरीदने में असहाय महसूस कर रहे हैं
  • वैसे लोगों के लिए आसान तरीके से सोने की ज्वैलरी खरीदने के लिए गोल्ड सेविंग स्कीम बेहतर योजना है
  • नीचे जानिए गोल्ड सेविंग स्कीम है क्या, यह कैसे काम करती है?

नई दिल्ली: भारतीय महिलाएं सोने का आभूषण सर्वाधिक पसंद करती हैं इसलिए यह कोई आश्चर्य नहीं है कि भारत दुनिया में पीली धातु के सबसे बड़े उपभोक्ताओं में से एक है। ज्वैलर्स को इस त्योहारी सीजन से भी काफी उम्मीदें हैं। लेकिन इस साल चल रहे महामारी के कारण लोगों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा। सोने की उच्च कीमतें उन लोगों पर बोझ को बढ़ाती हैं जो पहले से ही खरीदने में असहाय महसूस कर रहे हैं। हालांकि, इसकी उच्च कीमत के कारण, आभूषण, सोने के सिक्के या बार के रूप में बड़ी मात्रा में खरीद बाधा बन जाती है। यहीं से गोल्ड सेविंग स्कीम्स काम आती हैं। आम तौर पर ज्वैलर्स द्वारा दी जाने वाली ऐसी योजनाओं के माध्यम से आप पहले से आभूषण और सोने के गहने खरीद सकते हैं और टुकड़ों-टुकड़ों में भुगतान कर सकते हैं।

गोल्ड सेविंग स्कीम कैसे काम करती हैं?

गोल्ड या ज्वेलरी सेविंग स्कीम दो रूपों में आती हैं। एक आपको चुने हुए कार्यकाल के लिए हर महीने एक निश्चित राशि जमा करने की अनुमति देता है। जब टर्म समाप्त होता है, तो आप सोना (उसी जौहरी से) ऐसे मूल्य पर खरीद सकते हैं, जो बोनस राशि सहित कुल जमा धन के बराबर है। यह रूपांतरण मैच्योरिटी पर प्रचलित सोने की कीमत पर किया जाता है। ज्यादातर मामलों में, जौहरी नकद प्रोत्साहन के रूप में कार्यकाल के अंत में एक महीने की किस्त जोड़ता है या यहां तक कि उपहार आइटम का ऑफर भी कर सकता है।

तनिष्क गोल्डन हार्वेस्ट

तनिष्क गोल्डन हार्वेस्ट आपको 2,000 रुपए की राशि और हर महीने कई गुना निवेश करने की अनुमति देता है। कोई भी ईसीएस या पोस्ट-डेटेड चेक मोड के माध्यम से निवेश कर सकता है। मोचन के समय आपको 1 किस्त राशि का 75 प्रतिशत तक विशेष छूट मिलती है। इसलिए अगर आपकी पहली किस्त 10,000 रुपए थी, तो आपको 10 महीने के लिए सिर्फ 20,000 रुपए का भुगतान करना होगा, लेकिन 13 महीने के बाद आपका रिडेम्पशन मूल्य 21,500 रुपए होगा। यह उन लोगों के लिए एक अच्छी योजना है जो एक निर्धारित अवधि के बाद सोने के आभूषण खरीदना चाहते हैं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि अगर आप स्कीम को बीच में ही बंद कर देते हैं तो आपको छूट नहीं मिलेगी और ब्याज की हानि भी भी होगी, क्या आपको बैंक में पैसा लगाना था। इसलिए, समय पर अपनी किस्त भुगतान करें और किस्त का भुगतान बंद नहीं करें।

जीआरटी गोल्डन इलेवन फ्लेक्सी प्लान

जीआरटी ज्वैलर्स के जीआरटी गोल्डन इलेवन फ्लेक्सी प्लान में नामांकन करने पर, आप मासिक अग्रिम भुगतान के रूप में अपनी पसंद की राशि का चयन कर सकते हैं। 500 रुपए से शुरू होने वाले विभिन्न स्लैब हैं। आपको अपने भुगतानों पर नजर रखने के लिए एक पासबुक भी मिलेगी। आपको केवल 11 समान मासिक अग्रिम भुगतान करना है। अंतिम महीने के लिए अग्रिम भुगतान करने के बाद, व्यक्ति आभूषण खरीद सकते हैं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ विशेष वस्तुओं जैसे कि डायमंड, प्लैटिनम, अनकट डायमंड्स, रूबी, एमराल्ड, एथनिक और विंटेज ज्वेलरी, पूजा के आइटम, सिल्वर आर्टिकल्स और सिल्वर ज्वेलरी बिना वेस्टेज / वैल्यू एडिशन (VA) के चार्ज के जरिए नहीं खरीदे जा सकते हैं। ग्राहक या तो मूल्य-आधारित या सोने के वजन-आधारित विकल्प चुन सकता है। ग्राहक 12 वें महीने में आभूषण खरीदने का हकदार है और यदि सदस्य नामांकन की तारीख से 12 वें महीने के भीतर आभूषण नहीं खरीदता है, तो कंपनी बिना किसी लाभ के भुगतान की गई कुल अग्रिम राशि को वापस करने का विकल्प चुन सकती है।

जोस अलुक्कास ऑनलाइन आसान खरीदें

जोस अलुक्कास ऑनलाइन ईजी खरीदें एक ज्वैलरी खरीद योजना है जो कि 1000 रुपए, 2000 रुपए, 5000 रुपए और 10000 रुपए की किश्तों में ऑनलाइन उपलब्ध है। योजना के अनुसार 12 मासिक किस्तों के नियमित प्रेषण पर, खरीदार आभूषण खरीद सकता है और योजना संवर्धन छूट के लिए पात्र होगा। इस योजना के तहत नामांकन, भुगतान केवल ऑनलाइन मोड द्वारा करना होगा। योजना की अवधि 12 महीने (360 दिन) है और आभूषणों को ऑनलाइन शॉपिंग विकल्प के माध्यम से या जोस अलुक्कास शोरूम से जोस अलुक्कास वेबसाइट से खरीदा जा सकता है। अंतिम किस्त के 30 दिनों के बाद लेकिन शामिल होने की तारीख से 365 दिन पहले खरीदारी की जा सकती है। एक बार जब आप एक स्कीम चुन लेते हैं और पहला भुगतान कर लेते हैं, तो आप स्कीम को बदल नहीं सकते हैं। खाता धारक की मृत्यु की स्थिति में, खाता केवल उसी व्यक्ति को हस्तांतरित किया जाता है जो योजना में शामिल होने के समय नामांकन प्रपत्र में ग्राहक द्वारा नामांकित होता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।