लाइव टीवी

Investment Tips : ELSS में निवेश करते हैं? तो जानिए अधिकतम रिटर्न प्राप्त करने के नियम

Updated Feb 24, 2021 | 18:20 IST

कई निवेशक इक्विटी-लिंक्ड बचत स्कीम (ELSS) में  निवेश करते हैं तो यह भी जानिए कि आखिर ज्यादा से ज्यादा रिटर्न कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

Loading ...
ईएलएसएस स्कीम

जैसा कि चालू वित्त वर्ष समाप्त हो रहा है, कई निवेशक इक्विटी-लिंक्ड बचत स्कीम (ईएलएसएस) में आखिरी घड़ी टैक्स बचत की तलाश कर रहे हैं, आमतौर पर सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले या सबसे लोकप्रिय ईएलएसएस फंडों का चयन करते हैं। यह रणनीति उस उद्देश्य को हल नहीं करती है जिसके लिए इसे केवल टैक्सों पर बचत में मदद करने के अलावा दूसरे उदेश्यों के लिए डिजाइन किया गया है। यहां कुछ नियम हैं जो निवेशकों को ईएलएसएस फंड में निवेश करते समय पालन करना चाहिए।

लंबे समय तक निवेश करें

आमतौर पर यह देखा जाता है कि निवेशक तीन साल के अनिवार्य लॉक-इन के पूरा होने के बाद अपना ईएलएसएस निवेश वापस लेते हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि हालांकि ईएलएसएस फंडों में लॉक-इन पीरियड तीन साल है। निवेशकों को वांछित रिटर्न पाने के लिए 5-7 साल का लंबा निवेश करना चाहिए। एक बार जब आप एक लंबे समय के लिए निवेशित रहेंगे तो आप एक संपूर्ण बाजार चक्र (नीचे और ऊपर दोनों स्तर) देख पाएंगे, इसलिए आप आकर्षक रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। यह अनिवार्य रूप से आवश्यक है जब आप ईएलएसएस फंडों में निवेश करते हैं जब बाजार सभी उच्च स्तर पर होते हैं जो अब हम देख रहे हैं।

उन फंड में निवेश करें जो आपके मौजूदा पोर्टफोलियो के कंप्लिमेंट हैं

निवेश के लिए स्टॉक चुनते समय किसी भी मार्केट कैप मानदंड का पालन करने के लिए ईएलएसएस फंड की जरूरत नहीं होती है। उनका निवेश दृष्टिकोण फ्लेक्सिकैप फंड की तरह है क्योंकि उनके पास कहीं भी निवेश करने की सुविधा है। फ्लेक्सी-कैप इक्विटी फंडों की तरह, अधिकांश ईएलएसएस फंड्स लार्ज-कैप शेयरों के साथ मिड-और स्मॉल-कैप शेयरों के लिए अधिकतम एक्सपोजर देते हैं। लेकिन कुछ ईएलएसएस फंड हैं जो मिड और स्मॉल कैप शेयरों को पसंद करते हैं। इसलिए ईएलएसएस फंडों का चयन करते समय यह पता लगाना बहुत ही जरूरी है कि ये फंड आपके मौजूदा फंडों को कैसे कंप्लिमेंट बनाएंगे। अगर आप पहले से ही अलग-अलग इक्विटी फंडों में निवेश कर रहे हैं, तो अधिक लार्ज-कैप वाले ईएलएसएस फंड होने से आपके पोर्टफोलियो में केवल ओवरलैप होगा। इसलिए अगर आपका वर्तमान पोर्टफोलियो पहले से ही लार्जकैप फंडों पर भारी है, तो मिड-कैप हैवी ईएलएसएस फंड के लिए जाना उचित है, ताकि यह आपके मौजूदा पोर्टफोलियो का कंप्लिमेंट होगा।

लॉन्ग टर्म लक्ष्यों के लिए ईएलएसएस फंड का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए

हालांकि ईएलएसएस फंड्स लंबी अवधि के निवेश के लिए होते हैं, लेकिन एक्सपर्ट्स इन फंडों को लॉन्ग टर्म लक्ष्यों को पूरा करने के लिए इस्तेमाल करने के पक्ष में नहीं हैं। बल्कि एक्सपर्ट्स का कहना है कि डिफाइंड कैटेगरी में ओपन-एंडेड इक्विटी फंड का उपयोग बेहतर लक्ष्य नियोजन के लिए किया जाना चाहिए क्योंकि आपको जब भी आवश्यकता हो इन फंडों को वापस ले सकते हैं। ईटी वेल्थ ने प्राइमइन्टर्वेशन.इन के सह-संस्थापक और प्रमुख रिसर्च विद्या बाला के हवाले से कहा कि कारण यह है कि विभिन्न कैटेगरी की ओपन-एंडेड फंड्स के विपरीत जहां कोई स्टाइल और रणनीतियों का मिश्रण कर सकता है, ईएलएसएस फंडों के पास स्पष्ट रूप से वर्णित रणनीति नहीं है। इसलिए कोई निवेशक के लिए यह जानना मुश्किल है कि ईएलएसएस फंड उठाते समय वह वास्तव में क्या जोड़ रहा है।

ओपन-एंडेड फंड में, निवेशक तेजी से बाहर निकल सकते हैं अगर उनका प्रदर्शन उनके बेंचमार्क से मेल खाने में विफल रहता है। कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि आवेगपूर्ण व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए और लॉन्ग अवधि के लिए निवेशित इक्विटी में रहने के लिए मजबूर करने पर ईएलएसएस फंड का इस्तेमाल अनिवार्य इक्विटी आवंटन के रूप में किया जाना चाहिए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।