लाइव टीवी

Digital Payment क्रांति ने देश में कैसे-कैसे किए बदलाव देखिए इसकी बानगी, वित्त मंत्री ने शेयर किया VIDEO

Updated Nov 06, 2021 | 12:15 IST

मंत्री द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो में, एक व्यक्ति अपने वाद्य यंत्र को बजाते हुए लोक कलाकार द्वारा सजाए गए बैल के सिर से बंधे ढँल्लीढी क्यूआर कोड को स्कैन करता हुआ दिखाई दे रहा है। हो गया, कुछ राशि दर्ज करने और भुगतान करने के बाद व्यक्ति को तेलुगु में यह कहते हुए सुना जाता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
इस वीडियो में एक पारंपरिक भिक्षा साधक को क्यूआर कोड स्कैनर का उपयोग करते हुए दिखाया गया है

नई दिल्ली: भारत में छोटी-छोटी दुकानों और यहां तक कि सड़क किनारे विक्रेताओं तक क्यूआर कोड का उपयोग कर डिजिटल भुगतान में क्रांति आ रही है, लेकिन वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा ट्विटर पर साझा किए गए एक वीडियो से पता चलता है कि यहां तक कि भिक्षा मांगने वाले भी पीछे नहीं हैं।

30 सेकंड के वीडियो में एक पारंपरिक भिक्षा साधक को क्यूआर कोड स्कैनर का उपयोग करते हुए दिखाया गया है जो उसके सजे हुए बैल के सिर से बंधा हुआ है, जबकि एक व्यक्ति भुगतान करने के लिए अपने मोबाइल फोन पर कोड को स्कैन कर रहा है।

सीतारमण ने ट्वीट किया, गंगीरेदुलता का एक वीडियो रिकॉर्ड करें, जहां एक क्यूआर कोड के माध्यम से भिक्षा दी जाती है! भारत की डिजिटल भुगतान क्रांति, लोक कलाकारों तक पहुंच रही है। उसने लिखा है कि आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में, राज्यों में एक खानाबदोश जनजाति, गंगिरेदुलावल्लू, पुराने बैलों को तैयार करती है जो अब खेतों में सहायक नहीं हैं, त्योहारों के दौरान घर-घर जाते हैं और अपने नादस्वरम (संगीत वाद्ययंत्र) के साथ प्रदर्शन करते हैं।

नादस्वरम बजाते हुए, विशेष रूप से सजाए गए बैलों के साथ विशिष्ट पोशाक वाले लोक कलाकार त्योहारों के दौरान भिक्षा मांगने के लिए घरों और दुकानों पर जाते हैं। वे आमतौर पर संक्रांति के दौरान गांवों में घूमते हुए देखे जाते हैं, जो रंगीन फसल उत्सव धूमधाम और उल्लास के साथ मनाया जाता है। लोग उन्हें भिक्षा के रूप में पैसा, कपड़ा या अनाज देते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।