लाइव टीवी

Investment Tips : नए साल 2021 में अमीर बनने के लिए 5 स्मार्ट टिप्स 

Updated Dec 30, 2020 | 06:00 IST

महामारी का वर्ष 2020 अलविदा हो रहा है। हम नए वर्ष 2021 के स्वागत केलिए तैयार हैं। नए वर्ष में आप अमीर बनने के ये पांच रास्ते अपना सकते हैं।

Loading ...
निवेश टिप्स

नई दिल्ली: कोविड-19 महामारी की वजह से वर्ष 2020 पूंजी बाजार के लिए एक अभूतपूर्व वर्ष रहा। मार्च में चार साल के निचले स्तर को छूने के बाद, इक्विटी बाजारों में रिकॉर्ड उच्च स्तर देखा गया, जबकि सोने और डेब्ट इंस्ट्रूमेंट्स ने असाधारण रिटर्न दिया। लेकिन कई निवेशक, लॉन्ग टर्म लोगों को छोड़कर, बाजार में देखी गई अस्थिरता के कारण पैसा खो चुके हैं। जैसे कि हम वर्ष 2021 का स्वागत करने के लिए तैयार हैं, यहां कुछ सुझाव हैं जो कि निवेशकों को 2020 के भयावह अनुभव से बचने और नए साल में अमीर होने के लिए लेने चाहिए।

इक्विटी म्यूचुअल फंड और स्टॉक में लाभ बुक करें

बीएसई सेंसेक्स पहली बार 47,000 अंक के ऊपर बंद होने के साथ वैल्युएशन में बढ़ोतरी हुई है हालांकि कंपनियों और अर्थव्यवस्था के बुनियादी ढांचे में सुधार हो रहा है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, गुरुवार के 47,353.75 के बंद स्तर पर, सेंसेक्स अपने 10 साल के औसत पीई की 16.05 की तुलना में 12 महीने के 23 पीई से आगे कारोबार कर रहा है। सेंसेक्स के लिए इस उच्च पीई का मतलब है कि अगले वर्ष में उच्च वापसी की संभावना कम है। तकनीकी रूप से विश्लेषकों का यह भी सुझाव है कि निवेशक अपने पोजिशन पर प्रकाश में जाएं क्योंकि निफ्टी ने जनवरी-मार्च की गिरावट के 127% रिटर्न्स पूरे कर लिए हैं। मार्च में 7,511 के निचले स्तर पर पहुंचने से पहले निफ्टी ने जनवरी के 12,430 के अपने शीर्ष स्तर से 4,919 अंक खो दिए थे। 4919 का 127% 6,247 है। गुरुवार को निफ्टी 13,873.20 पर बंद हुआ, जो 13,758 के स्तर से अधिक है, जो हमें मार्च (7,511) में सबसे कम प्वाइंट 6,247 के साथ जोड़कर मिलता है। इसलिए तकनीकी विश्लेषकों ने शेयरों और इक्विटी म्यूचुअल फंड में आंशिक लाभ बुकिंग का सुझाव दिया है ताकि आप निकट भविष्य में बाजार में सही होने पर निचले स्तर पर फिर से प्रवेश कर सकें। यहां उल्लेख करने योग्य बात यह है कि एक वित्तीय वर्ष में 1 लाख रुपए तक के इक्विटी में लॉन्ग टर्म पूंजीगत लाभ टैक्स-फ्री है। इसलिए इस टैक्स प्रावधान का लाभ उठाना उचित है।

स्मॉल और मिड कैप फंड्स में निवेश करें

यद्यपि छोटे और मिडकैप शेयरों ने 2020 में लार्जकैप शेयरों की तुलना में बेहतर रिटर्न दिया है। 2018 और 2019 में खराब रिटर्न के कारण तीन साल की अवधि में अपने लार्ज कैप पीयरर्स को कम कर दिया है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि मिड और स्मॉल कैप शेयरों में उल्टा होने की गुंजाइश है। निकट भविष्य में लार्ज-कैप वालों की तुलना में बेहतर है। हाल में रन-अप के बावजूद, कई मिड-एंड-स्मॉल कैप शेयरों का मूल्यांकन 2017 में उनके मूल्यांकन से कम है। फंड मैनेजर्स का मानना है कि कई एक्सपेंशन और आय में वृद्धि के लिए पर्याप्त जगह है क्योंकि कम ब्याज दर परिदृश्य इन कंपनियों के लिए अच्छा है। इसलिए आपके कुछ निवेशों को लार्जकैप से मिड-एंड-स्मॉल-कैप फंड या स्टॉक में  शिफ्ट करने की सलाह दी जाती है। हालांकि, इस सेगमेंट का कुल एक्सपोजर आपके कुल इक्विटी एक्सपोजर के 20-25% से अधिक नहीं होना चाहिए।

डेट फंड पोर्टफोलियो में प्रॉफिट बुक करें

वर्ष 2020 तक डेट फंडों (debt funds) के लिए अच्छा साल था क्योंकि अर्थव्यवस्था में ब्याज दर रिकॉर्ड नीचे चली गई थी। ब्याज दरें सबसे निचले स्तर पर रहने के बाद हम चक्रवृद्धि दर के अंतिम चरण में हैं। इसका मतलब है कि इस स्तर पर बाजार में लाभ की गुंजाइश है। दरों में कमी के साथ, बांड से लाभ भी कम हो गई। बांड फंड्स की यील्ड टू मैच्योरिटी (YTM) 8-10% से गिरकर 5-7% या इससे भी कम हो गई है। इसका मतलब है कि आने वाले वर्ष में डेट फंड रिटर्न आकर्षक होने की संभावना नहीं है। इसलिए लॉन्ग टर्म या गिल्ट फंड्स में अपने डेट फंड पोर्टफोलियो को दोबारा बैलेंस करना और बुक गेन करना उचित है। हालांकि, शॉर्ट टर्म के बॉन्ड फंड में निवेशकों को अपने निवेश को तब तक पकड़ना चाहिए, जब तक कि वे फंड में तीन साल पूरे नहीं कर लेते हैं ताकि वे पूंजीगत लाभ पर इंडेक्सेशन का लाभ उठा सकें जो फाइनल टैक्स इंसिडेंस को कम करता है।

पर्याप्त हेल्थ इश्योरेंस कवर खरीदें

2020 में कोविड -19 महामारी के फैलने से स्वास्थ्य बीमा के बारे में जागरूकता बढ़ी है। इश्योरेंस कंपनियों के अनुसार स्वास्थ्य बीमा के लिए पूछताछ महामारी के प्रकोप से बढ़ गया है। जिन लोगों के पास पर्याप्त स्वास्थ्य बीमा कवर नहीं था, उन्हें महामारी के दौरान अस्पताल में भर्ती होने के मामले में अपनी बचत को बढ़ाना शुरू किया। तो उनके परिवार के साइज के आधार पर पर्याप्त स्वास्थ्य कवर की आवश्यकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, अगर आप मेट्रो में सिंगल और स्टेग रहते हैं, तो आपके पास कम से कम 5 लाख रुपये का हेल्थ कवर होना चाहिए। विशेषज्ञों का कहना है कि चार के परिवार के आकार वाले लोगों के पास 10-12 लाख रुपये की पारिवारिक फ्लोटर स्वास्थ्य योजना होनी चाहिए। वैकल्पिक रूप से, आप 3-5 लाख रुपये के छोटे बेस कवर और 20 लाख रुपये के बड़े टॉप-अप प्लान खरीदने पर विचार कर सकते हैं क्योंकि यह अधिक लागत प्रभावी साबित होगा।

पर्याप्त टर्म इंश्योरेंस कवर खरीदें

भारत में कोविड -19 महामारी के कारण करीब 1.5 लाख लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, लोगों ने जीवन बीमा विशेष रूप से टर्म इंश्योरेंस होने का महत्व सीखा है, जहां आपको कम प्रीमियम पर अधिक कवर मिलता है। हालांकि, भारत में पर्याप्त रूप से कवर नहीं किया गया है, जिसके कारण उनके परिवार को परिवार में कमाने वाले सदस्य की दुर्भाग्यपूर्ण मौत के मामले में वित्तीय समस्या का सामना करना पड़ता है। 2019 स्विस रे की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में बीमा सुरक्षा अंतर 83% था, जिसका मतलब है कि बीमा के प्रत्येक 100 रुपए के लिए, एक पॉलिसीधारक केवल 17 रुपए में कवर किया जाता है। टर्म इंश्योरेंस खरीदते समय उसकी देनदारियों और उसकी भविष्य की वित्तीय आवश्यकताओं पर विचार करना चाहिए ताकि उसे टर्म इंश्योरेंस के वास्तविक मूल्य का पता चल सके। किसी को भी अपनी सालाना आय का 10 से 12 गुना टर्म कवर खरीदना चाहिए। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।