लाइव टीवी

सीमेंट सेक्टर में अडानी मार सकते हैं बड़ा हाथ, ग्रुप की 7 कंपनियों का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ के पार

Updated Apr 26, 2022 | 15:37 IST

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार, गौतम अडानी 118 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं। 2022 में उनकी संपत्ति 41.9 अरब डॉलर बढ़ी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
सीमेंट सेक्टर में अडानी मार सकते हैं बड़ा हाथ, ग्रुप की 7 कंपनियों का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ के पार
मुख्य बातें
  • मालूम हो कि भारत में होल्सिम की प्रमुख इकाई अंबुजा सीमेंट है।
  • अंबुजा सीमेंट की एसीसी लिमिटेड में 50.05 फीसदी हिस्सेदारी है।
  • अडानी ग्रुप की सात कंपनियों का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है।

नई दिल्ली। एशिया के सबसे बड़े रईस गौतम अडानी (Gautam Adani) अब जल्द ही सीमेंट कारोबार में एंट्री ले सकते हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, गौतम अडानी के नेतृत्व वाला अडानी ग्रुप (Adani group) होल्सिम लिमिटेड (Holcim Limited) से अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड (Ambuja Cements Ltd) में नियंत्रण हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक डील कर सकता है।

ईटी के मुताबिक, ग्लोबल बैंक बार्कलेज, ड्यूश बैंक और आईसीआईसीआई और एक्सिस जैसे भारतीय बैंक अहमदाबाद स्थित समूह की मदद कर रहे हैं। अडानी ग्रुप ने होल्सिम के भारतीय एसेट्स- एसीसी (ACC) और अंबुजा (Ambuja) के 10 अरब डॉलर के अधिग्रहण के लिए अपने फाइनेंसिंग को अंतिम रूप दे दिया है। मालूम हो कि होल्सिम की हिस्सेदारी के अधिग्रहण से यह सालाना 6.6 करोड़ टन की संयुक्त क्षमता के साथ दूसरा सबसे बड़ा खिलाड़ी बन जाएगा।

सितंबर में बेची थी ब्राजीलियाई इकाई 
14 अप्रैल को ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में बताया गया था कि दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट निर्माता कंपनी, होल्सिम लिमिटेड भारत में कारोबार की संभावित बिक्री पर विचार कर रही है। मालूम हो कि अपने कर्ज को कम करने और अधिग्रहण के जरिए डायवर्सिफिकिशन लाने के लिए होल्सिम नॉन-कोर संपत्तियों की बिक्री कर रही है। इसने सितंबर में अपनी ब्राजीलियाई इकाई को 1 अरब डॉलर में बेचा था। कंपनी जिम्बाब्वे में अपने कारोबार को बेचने की भी योजना बना रही है।

ग्रुप की 4 कंपनियों का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ के पार
मंगलवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी विल्मर (Adani Wilmar) के शेयरों में अपर सर्किट लगा, जिससे कंपनी का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये को पार कर कर गया। इससे एक दिन पहले सोमवार को ही अडानी पावर का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा हुआ था। आज बीएसई पर अडानी विल्मर के शेयरों में 5 फीसदी की तेजी आई और यह 802.80 रुपये पर पहुंच गया, जो अब तक का उच्चतम स्तर है। कंपनी का मार्केट कैप 1,04,338.20 करोड़ रुपये है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।