लाइव टीवी

7 दिनों से लेकर 10 सालों तक, जानें FD पर कितना ब्याज दे रहे हैं देश के दिग्गज बैंक

Updated Apr 26, 2022 | 14:44 IST

Fixed Deposit Interest Rate: आइए भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा की एफडी की ब्याज दरों पर एक नजर डालते हैं।

Loading ...
7 दिनों से लेकर 10 सालों तक, जानें FD पर कितना ब्याज दे रहे हैं देश के दिग्गज बैंक (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • फिक्स्ड डिपॉजिट आम तौर लोगों की फाइनेंशियल प्लानिंग में शामिल होती है।
  • फिक्स्ड डिपॉजिट के तहत जमा पर निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिलता है।
  • एफडी अकाउंट खोलने से पहले निवेशकों को बैंकों द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरों की तुलना जरूर करनी चाहिए।

Fixed Deposit Interest Rate: आइए भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा की एफडी की ब्याज दरों पर एक नजर डालते हैं।

Fixed Deposit Interest Rate: फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) आपकी सेविंग को बढ़ने के लिए सबसे सुरक्षित और सबसे लोकप्रिय निवेश विकल्पों (Investment Option) में से एक है। अपने डिपॉजिट पर अतिरिक्त ब्याज के लाभ के साथ सीनियर सिटीजन रिटायरमेंट के बाद आसानी से अपने खर्चों को मैनेज कर सकते हैं।

एसबीआई के एफडी रेट (SBI FD rates)
सरकारी क्षेत्र का देश का सबसे बड़ा बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) 7 दिनों से लेकर 10 सालों तक की अवधि के लिए एफडी प्रदान करता है। इसके लिए बैंक 2.9 फीसदी से लेकर 5.5 9 फीसदी तक का रिटर्न देता है। जबकि वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंक अतिरिक्त 50 बीपीएस ब्याज दर प्रदान करता है। एसबीआई की नई दरें 15 फरवरी 2022 से लागू हैं।

Fixed Deposits : एफडी से जुड़ी ये 5 महत्वपूर्ण बातें, निवेश से पहले जानना जरूरी

एचडीएफसी बैंक के एफडी रेट (HDFC Bank FD rates)
प्राइवेट सेक्टर का एचडीएफसी बैंक भी आम जनता के लिए 7 दिनों से लेकर 10 सालों तक की एफडी स्कीम चलाता है। इनपर एचडीएफसी बैंक 2.50 फीसदी से लेकर 5.60 फीसदी तक रिटर्न देता है। ये दरें 6 अप्रैल 2022 से लागू हैं।

आईसीआईसीआई बैंक के एफडी रेट (ICICI Bank FD interest rates)
7 दिनों से 10 साल में मैच्योर होने वाली एफडी पर आईसीआईसीआई बैंक 2.50 फीसदी से लेकर 5.60 फीसदी तक का ब्याज प्रदान करता है। ये दरें 20 जनवरी 2022 से प्रभावी हैं।

कोटक महिंद्रा बैंक के एफडी रेट (Kotak Mahindra Bank FD rates)
कोटक महिंद्रा बैंक की बात करें, तो 7 दिनों से 10 सालों में मैच्योर होने वाली 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर कोटक महिंद्रा बैंक 2.50 फीसदी से 5.60 फीसदी तक का ब्याज देता है। ये दरें 12 अप्रैल 2022 से प्रभावी हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा के एफडी रेट (Bank of Baroda FD rates)
सरकार के स्वामित्व वाले बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने भी 2 करोड़ रुपये से कम की जमा राशि के लिए 22 मार्च से सावधि जमा पर ब्याज दरों में वृद्धि की। अब, बैंक की ब्याज दरें 7 दिनों से 10 साल के बीच मैच्योर होने वाली FD के लिए 2.80 फीसदी से 5.55 फीसदी तक होती हैं।

(Disclaimer: यहां टाइम्स नाउ नवभारत द्वारा किसी भी योजना में निवेश की सलाह नहीं दी जा रही है। यह सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा गया है। किसी भी योजना में निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।