लाइव टीवी

चालू वित्त वर्ष में इतनी बढ़ सकती है सोने के गहनों की मांग: रिपोर्ट

Updated May 03, 2022 | 12:04 IST

अक्षय तृतीया के दिन हर कोई सोना खरीदना चाहता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन सोना खरीदने से धन-धान्य की वर्षा होती है।

Loading ...
चालू वित्त वर्ष में इतनी बढ़ सकती है सोने के गहनों की मांग: रिपोर्ट (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • एक रिपोर्ट में सोने के आभूषणों की मांग का अनुमान जताया गया है।
  • इस साल देश में गहनों की मांग मजबूत हो सकती है।
  • कोविड-19 की दूसरी लहर के बाद मांग में सुधार होने की उम्मीद है।

नई दिल्ली। भारत में सोने का काफी क्रेज है। भारतीय हर शुभ अवसर पर सोना खरीदते हैं। खासतौर पर अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) पर। आज पूरे देश में अक्षय तृतीया का त्योहार मनाया जा रहा है। इक्रा रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष में देश में सोने के आभूषणों की मांग बढ़ने की उम्मीद जताई है। ICRA रेटिंग्स का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2023 में भारत में सोने के गहनों की मांग 11 फीसदी बढ़ सकती है।

वित्त वर्ष 2022 में 25 फीसदी की मजबूत वृद्धि
ICRA की एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 2022 में उद्योग की मांग में 25 फीसदी की मजबूत वृद्धि दर्ज की गई थी। संगठित खुदरा विक्रेताओं का राजस्व 14 फीसदी की तेज गति से बढ़ने की संभावना है। यह उनके स्टोर विस्तार प्लान और धीरे-धीरे असंगठित सेक्टर से संगठित सेक्टर की ओर बदलने से समर्थित है।

Akshaya Tritiya: गूगल पे से घर बैठे ही खरीद या बेच सकते हैं सोना, ये रहा तरीका

इस संदर्भ में ICRA के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और ग्रुप हेड जयंत रॉय ने कहा कि, 'अक्षय तृतीया के सीजन में मांग मजबूत होने की उम्मीद है। इससे वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में मांग में लगभग 45 फीसदी की वृद्धि हो सकती है। चालू वित्त वर्ष के दौरान शादियां और त्योहारों की खरीदारी से प्रेरित होकर इंडस्ट्री के लिए वित्त वर्ष 2023 के लिए 11 फीसदी विकास होने की उम्मीद है। अनुमान के अनुसार, वित्त वर्ष 2023 में सोने के गहनों की मांग वित्त वर्ष 2020 में कोविड-19 महामारी से पहले की तुलना में लगभग 40 फीसदी अधिक होगी।'

अक्षय तृतीया: खरीदना है सोना? ये रहे 4 शानदार ऑप्शंस

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।