लाइव टीवी

PM Awas Yojana: पीएम आवास योजना का 31 मार्च 2021 से पहले उठा लें फायदा,जानें कैसे चेक करें नाम

Updated Dec 13, 2020 | 15:08 IST

केंद्र सरकार आम आदमी को फ्लैट या मकान लेने वालों को  पीएम आवास योजना के तहत CLSS के तहत ब्याज में छूट दे रही है, इस योजना का फायदा आप भी ले सकते हैं।

Loading ...
इस सब्सिडी की अधिकतम राशि 2.67 लाख रुपये है

केंद्र सरकार पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम के द्वारा ब्याज में छूट दे रही है तमाम लोगों ने इसका फायदा उठाया है फिलहाल ये स्कीम 31 मार्च 2021 तक है लेकिन बताया जा रहा है कि सरकार इस योजना को 1 साल के लिए बढ़ाने जा रही है,जिसकी घोषणा आम बजट में की जा सकती है जो फरवरी में पेश होगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना भारत में सरकार द्वारा शुरू की गई स्कीम है, जिसका उद्देश्य लोगों को शहरी और ग्रामीण इलाकों में सस्ते घर उपलब्ध करवाना है. इसके तहत पहली बार घर खरीदने वालों को क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी दी जाती है।

पीएम आवास योजना के तहत अगर कोई भी खरीददार पहली बार घर खरीदता है तो उसे होम लोन पर ब्याज सब्सिडी मिलती है। इस सब्सिडी की अधिकतम राशि 2.67 लाख रुपये है, माना जा रहा है कि कोरोना महामारी को देखते हुए इस योजना की अवधि को बढ़ाया जाएगा, ताकि घाटे में चल रहे रियल एस्टेट सेक्टर को भी लाभ मिल सके,इस योजना को 2015 को शुरू किया गया था।

जानिए किस तरीके से चेक कर सकते हैं अपना नाम-

rhreporting.nic.in/netiay/Benificiary.aspx वेबसाइट पर जाएं।
अगर रजिस्ट्रेशन नंबर है तो इसे डालें और क्लिक करें, जिसके बाद विवरण सामने आ जाएगा।
अगर रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो ‘एडवांस सर्च’ पर क्लिक करें।
इसके बाद जो फॉर्म आए उसे भरें।
फिर सर्च विकल्प पर क्लिक करें।
अगर आपका नाम PMAY G लिस्ट में मौजूद है, तो सभी संबंधित ब्‍योरा दिखाई देगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।