लाइव टीवी

कपड़ा क्षेत्र के लिए अच्छी खबर, PLI स्कीम के तहत 19000 करोड़ के प्रस्तावों को मिली मंजूरी

Updated Apr 14, 2022 | 18:13 IST

Government Decisions: पीएलआई स्कीम ग्लोबल मैन-मेड फाइबर और तकनीकी टेक्सटाइल सेक्टर में भारत की हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद करेगी

Loading ...
कपड़ा क्षेत्र के लिए अच्छी खबर, PLI स्कीम के तहत 19000 करोड़ के प्रस्तावों को मिली मंजूरी
मुख्य बातें
  • कपड़ा क्षेत्र के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है।
  • इससे लाखों लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है।
  • केंद्र ने सेक्टर के लिए उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दी है।

Government Decisions: सरकार ने गुरुवार को कपड़ा क्षेत्र (Textiles) को बड़ी राहत दी है। केंद्र सरकार ने कपड़ा क्षेत्र के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) स्कीम के तहत 19,000 करोड़ रुपये से ज्यादा के निवेश के लिए गिन्नी फिलामेंट्स, किम्बर्ली क्लार्क इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और अरविंद लिमिटेड सहित 61 कंपनियों के एप्लीकेशंस को मंजूरी दे दी है।

सेक्टर के लिए मिले 67 प्रस्ताव 
इस संदर्भ में कपड़ा सचिव यू पी सिंह ने कहा कि इस सेक्टर के लिए पीएलआई स्कीम के तहत 67 प्रस्ताव मिले हैं। जिन एप्लीकेशंस को मंजूरी दी गई है, उनसे 19,077 करोड़ रुपये के निवेश होने की उम्मीद जताई गई है। अनुमानित टर्नओवर 1,84,917 करोड़ रुपये का हो सकता है और इसके साथ ही 2,40,134 लोगों को रोजगार मिलने की भी उम्मीद है। 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लिए बड़े फैसले, 2025-26 तक बढ़ाया गया राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान

मालूम हो कि सरकार ने विनिर्माण क्षमताओं को बढ़ाने और निर्यात को बढ़ावा देने के लिए पांच सालों में 10,683 करोड़ रुपये के फाइनेंशियल आउटले मंजूर किए हैं। MMF परिधान, MMF कपड़े और तकनीकी वस्त्रों जैसे उत्पादों के लिए पीएलआई योजना को मंजूरी दी गई। 67 में से 15 आवेदन भाग-1 के तहत और 52 आवेदन भाग-2 के तहत मिले। भाग 1 में न्यूनतम निवेश 300 करोड़ रुपये और न्यूनतम टर्नओवर 600 करोड़ रुपये होना चाहिए। वहीं भाग 2 में न्यूनतम निवेश 100 करोड़ रुपये और न्यूनतम टर्नओवर 200 करोड़ रुपये होना चाहिए।

इन कंपनियों के प्रपोजल को मिली मंजूरी
जिन कंपनियों के प्रपोजल को मंजूरी दी गई है उनमें अवगोल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, गोवा ग्लास फाइबर लिमिटेड, एचपी कॉटन टेक्सटाइल मिल्स, किम्बर्ली क्लार्क इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (योजना के तहत निवेश और उत्पादन के लिए एक नई कंपनी के गठन के अधीन), मदुरा औद्योगिक वस्त्र, एमसीपीआई प्राइवेट लिमिटेड, प्रतिभा सिंटेक्स, शाही एक्सपोर्ट्स, ट्राइडेंट लिमिटेड, डोनियर इंडस्ट्रीज, गोकलदास एक्सपोर्ट्स और अरविंद लिमिटेड शामिल हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।