लाइव टीवी

मुश्किल टाइम है, ये 5 फाइनेंशियल फैसले जरूर लें

Updated May 13, 2021 | 13:50 IST

कोरोना महामारी के दौरान लोगों ने नौकरी, अपनी आय का स्रोत और अपना जीवन तक खो दिया है। इसलिए आप ये 5 5 फाइनेंशियल फैसले जरूर लें।

Loading ...
मनी मंत्र

देश में कोविड -19 संकट अभूतपूर्व है और इस अनिश्चित समय ने लोगों के लिए मनी मैनेजमेंट को वास्तव में मुश्किल बना दिया है। इस महामारी के दौरान लोगों ने नौकरी, अपनी आय का स्रोत और अपना जीवन खो दिया है। कुछ को हजारों, यहां तक ​​कि ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन, कंशेनट्रेटर, रेमेडिसविर, कोविड उपचार, आदि पर लाखों खर्च करने के लिए मजबूर किया जाता है। ऐसे अनिश्चित समय में, एक वित्तीय योजना आपको ट्रैक पर रहने और अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपके लिए एक रोड मैप बनाने में मदद कर सकती है। इन अभूतपूर्व परिस्थितियों से बचने के लिए कुछ तरीके हैं जो न केवल आपको वित्तीय संकट से निपटने में मदद करते हैं बल्कि आपको अपने पैसे को मैनेज करने में भी मदद कर सकते हैं जो आपको भविष्य के संघर्षों से निपटने में सक्षम बनाता है।

इमरजेंसी फंड

इमरजेंसी फंड का होना अपरिहार्य है क्योंकि बुरा समय कभी भी पूर्व सूचना नहीं देता है। यह देखते हुए कि समय कितना अनिश्चित है, आप भविष्य के लिए कुछ भी बचत किए बिना अपनी मासिक आय को समाप्त करने का जोखिम नहीं उठा सकते। इमरजेंसी फंड होने से यह सुनिश्चित होता है कि आपको अस्पताल में भर्ती होने, नौकरी छूटने या महामारी जैसी स्थिति के दौरान दूसरों की मदद लेने की नहीं है। जब कोई आपात स्थिति उत्पन्न होती है और आप उस स्थिति को पूरा करने के लिए वित्तीय रूप से तैयार नहीं होते हैं, तो या तो आपको दोस्तों और रिश्तेदारों से या बैंक से लोन लेना पड़ता है। लेकिन अगर आपके पास एक इमरजेंसी फंड है, तो आपको कठिन परिस्थितियों में दूसरों की मदद मांगने की जरूरत नहीं है। यह आपको इक्विटी म्यूचुअल फंड, शेयर या लंबी अवधि के निवेश उत्पादों जैसे आपके निवेश में सेंध लगाने से भी बचाता है जो किसी विशेष लॉन्ग टर्म लक्ष्य को पूरा करने के उद्देश्य से किया गया है। आपकी इमरजेंसी फंड का आकार आपके मासिक खर्चों, आपके लोन ईएमआई, आय और आश्रितों के आधार पर अलग-अलग होगा। वित्तीय विशेषज्ञों के अनुसार, मासिक खर्चों में छह से नौ महीने का इमरजेंसी फंड का होना आदर्श है। अगर आपने अभी भी आपातकालीन फंड के लिए पैसे नहीं डाले हैं, तो आपको अभी शुरू करने की आवश्यकता है।

इंश्योरेंस

एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू स्वास्थ्य और जीवन बीमा कवर होना है। महामारी ने स्वास्थ्य बीमा के साथ-साथ जीवन बीमा की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है। स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी होना एक बुनियादी आवश्यकता है, लेकिन यह समझना भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि सही कवरेज क्या है। जबकि किसी व्यक्ति के लिए स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के लिए कोई आदर्श बीमा राशि नहीं है, अधिकांश विशेषज्ञ 5 लाख रुपए के न्यूनतम स्वास्थ्य कवर की सलाह देते हैं। आपके द्वारा तय किया गया जीवन कवर आपके परिवार के जीवन स्तर को बनाए रखने में मदद करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।  बीमित राशि वार्षिक आय का न्यूनतम 20 गुना होनी चाहिए।

क्रेडिट स्कोर

कभी-कभी आपात स्थिति में आपके पास बैंकों या NBFC से पैसे उधार लेने के अलावा कोई विकल्प नहीं रह जाता है। यही कारण है कि एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाने और बनाए रखने की सलाह दी जाती है। एक आपात स्थिति में, जब आपको नकदी की आवश्यकता होती है, तो क्रेडिट स्कोर आपको पूर्व-स्वीकृत लोन जल्दी से प्राप्त करने में मदद कर सकता है। अगर आपके पास एक अच्छा क्रेडिट स्कोर है और आपको किसी आपात स्थिति के लिए पैसे उधार लेने की आवश्यकता है, तो आप नेट बैंकिंग के माध्यम से आसानी से पूर्व-स्वीकृत छोटे लोन का लाभ उठा सकते हैं। आपका स्कोर जितना अधिक होगा आपको लोन मिलने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

लिक्विडिटी

लिक्विडिटी की कमी के मामले में, और विशेष रूप से ऐसी स्थितियों में, जैसे कि हम अभी जो व्यवहार कर रहे हैं, वह वित्तीय सहायता के लिए दूसरों पर पूरी तरह से निर्भर होना संभव नहीं है। यही कारण है कि आपके लिए ऐसे उपकरणों में पैसा होना बेहद जरूरी है जो अच्छी लिक्विडिटी प्रदान करते हैं ताकि अगर कोई वित्तीय इमरजेंसी हो जहां आपको तुरंत नकदी की आवश्यकता हो, तो आप जल्दी से निवेश कर सकते हैं और जितनी जल्दी हो सके राशि प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए, व्यक्तियों को अपने पैसे को ऐसे माध्यमों या साधनों में निवेश करना चाहिए जिन्हें आवश्यकता पड़ने पर आसानी से तरल किया जा सके। 

लोन

उच्च-ब्याज वाले लोन जैसे क्रेडिट कार्ड या पर्सनल लोन आपके वित्तीय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। अगर आप समय पर भुगतान करने में असमर्थ हैं, तो जमा ब्याज दर लोन राशि को और बढ़ा सकती है। और यहां तक कि अगर आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं, तो भी उतना ही खर्च करें जितना आप अगले महीने तक कर सकते हैं। बजट पर रहने से लंबे समय में मदद मिलती है। यह आपको इस बात से अवगत कराता है कि आपकी बुनियादी जरूरतें क्या हैं और कठिन समय से क्या फैसला लेना चाहिए।

किसी वित्तीय योजना आपके वित्तीय लक्ष्यों के आधार पर बनाई गई है, जो आपकी वर्तमान स्थिति पर विचार कर रही हैं। अब समय और स्थिति के साथ, जीवन में प्राथमिकताएं बदल जाती हैं। ये ऐसे समय होते हैं जब आपको अपनी वित्तीय योजना पर दोबारा गौर करना चाहिए और आवश्यक समायोजन करना चाहिए। यह सुनिश्चित करेगा कि आप वित्तीय रूप से तनावग्रस्त नहीं हैं लेकिन साथ ही साथ अपने जीवन के लक्ष्यों को समय पर प्राप्त करने में सक्षम हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।