लाइव टीवी

Post Office New Rules : पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट है? जान लें नया नियम, होगा फायदा

Updated Mar 09, 2021 | 15:18 IST

पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट से निकासी को लेकर नया नियम लागू हुआ है। जो सभी खाताधरकों को जानना जरूरी है।

Loading ...
पोस्ट ऑफिस

इंडिया पोस्ट ने घोषणा की है कि पोस्ट ऑफिस ग्रामीण डाक सेवा की शाखाओं में निकासी कैप (withdrawal cap) को पोस्ट ऑफिस बचत खाताधारकों को सपोर्ट देने के लिए बढ़ाया जाएगा। अब प्रति खाता धारक की निकासी कैप 5,000 रुपए से अधिक कर दिया गया है। वर्तमान में पोस्टऑफिस सेविंग अकाउंट ब्याज दर 4% है। वर्तमान ब्याज दर के साथ यहां नया पोस्ट ऑफिस कैश डिपॉजिट और निकासी गाइडलाइंस हैं जो सभी खाताधारकों को जानना जरूरी है।

इंडिया पोस्ट ने घोषणा की है कि पोस्ट ऑफिस जीडीएस शाखाओं में निकासी कैप में वृद्धि की जाएगी। अब, कैप को 5,000 रुपये से बढ़ाकर 20,000 रुपए प्रति खाता धारक किया गया है और संभावित भविष्य में पोस्ट ऑफिस जमा को बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया गया है।

ब्रांच पोस्टमास्टर एक दिन में 50,000 रुपए से अधिक खाते में कैश जमा लेनदेन को मंजूरी नहीं देगा। इसके अलावा, सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) से पहले, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS), मासिक आय योजना (MIS), किसान विकास पत्र (KVP), और राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) स्कीम्स को RICT CBS App में पहुंच बनाया गया है। इन खातों में जमा राशि केवल एक निकासी फॉर्म या चेक के आवेदन में अप्रूव किया जाएगा।

अगर कोर बैंकिंग इलेंबल्ड (सीबीएस) पोस्ट ऑफिस में जमा किया जाता है, तो किसी भी सीबीएस पोस्ट ऑफिस द्वारा प्रदान की गई सभी पॉस चेक को बराबर चेक के रूप में माना जाएगा और निकासी के लिए आगे नहीं किया जाएगा। एक ही दिन में, एक खाते में 50,000 रुपए से अधिक का कोई भी नकद लेनदेन अन्य एसओएल में अधिकृत नहीं है।

पोस्ट ऑफिस में बचत खाता बनाए रखने के लिए न्यूनतम आवश्यक राशि 500 रुपए है, और अगर न्यूनतम कैप पूरी नहीं हुई है, तो जीएसटी सहित 100 रुपए का खाता रखरखाव शुल्क खाते से लिया जाएगा। डाक विभाग ने पिछले साल दिसंबर में घोषणा की कि पोस्ट ऑफिस बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस रखना अब अनिवार्य है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।