लाइव टीवी

Himachal: हिमाचल के राज्य सरकार के कर्मियों को सौगात, 30 फीसदी डीए की घोषणा की

Updated Jan 26, 2022 | 09:55 IST

Himachal DA News: सीएम ने कहा कि यदि कर्मचारियों का कोई वर्ग नए वेतनमान का लाभ लेने में असमर्थ है, तो हम इस पर फिर से विचार करने का निर्णय ले सकते हैं।

Loading ...
हिमाचल के राज्य सरकार के कर्मियों को सौगात

Himachal DA Announcement: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने राज्य विधानसभा चुनाव के वर्ष में मंगलवार को राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए 31 प्रतिशत महंगाई भत्ते (DA) की घोषणा की।सोलन शहर में हिमाचल प्रदेश राज्य स्थापना दिवस समारोह में यह घोषणा की गई।

मुख्यमंत्री ने कहा, मेरी सरकार ने हाल ही में नए वेतनमान की घोषणा की थी, जिससे राज्य के खजाने पर 6,000 करोड़ रुपये का आर्थिक बोझ पड़ेगा, मगर 2,25,000 कर्मचारियों को लाभ होगा।

यह मेरे ध्यान में लाया गया है कि नए पैमाने में कुछ विसंगतियां मौजूद हैं, जो कुछ कर्मचारियों को इष्टतम लाभ प्राप्त करने से वंचित कर देगी। इसलिए दो विकल्पों के अलावा (नए पैमाने के तहत प्रदान किया गया), मैं एक और की घोषणा करता हूं ताकि कोई कर्मचारी न हो नए वेतनमान के लाभ से वंचित।मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि 1,75,000 पेंशनभोगियों को पंजाब की तर्ज पर पेंशन दी जाएगी जिससे सरकारी खजाने पर 2,000 करोड़ रुपये का आर्थिक बोझ पड़ेगा।

हाल ही में नए वेतनमान पर 28 प्रतिशत डीए की घोषणा की थी

मेरी सरकार ने हाल ही में नए वेतनमान पर 28 प्रतिशत डीए की घोषणा की थी और आज मैं राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए 31 प्रतिशत डीए की घोषणा करता हूं, जिससे राज्य के खजाने पर सालाना 500 करोड़ रुपये का आर्थिक बोझ पड़ेगा।विकासात्मक पहलों पर विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि विभिन्न सामाजिक कल्याण योजनाओं की वित्तीय पात्रता को 35,000 रुपये से बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दिया गया है, जिससे सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को लाभ होगा उन्होंने कहा कि घोषणा के माध्यम से गरीब वर्ग के लगभग एक लाख अतिरिक्त लाभार्थियों को 125 करोड़ रुपये मिलेंगे।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।