लाइव टीवी

Joint Bank Account: ज्वाइंट बैंक अकाउंट से साथी खाताधारक का नाम कैसे हटाएं, अपनाएं ये तरीके

Updated Jul 05, 2020 | 20:44 IST

Tips To Remove Joint Account Holder: ज्वाइंट बैंक अकाउंट एक ऐसा बैंक अकाउंट है जिसे दो या उससे अधिक लोगों द्वारा खोला जाता है। वहीं अकाउंट अपने साथी का नाम हटवाना चाहते हैं तो अपनाएं ये तरीके।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
Joint Account Holder
मुख्य बातें
  • ज्वाइंट अकाउंट दो या उससे अधिक लोग मिलकर खोलते हैं।
  • ज्वाइंट अकाउंट में कोई भी व्यक्ति पैसा जमा कर सकता है।
  • ज्वाइंट अकाउंट से अपने साथी का नाम हटवाने के लिए अपनाएं ये तरीके।

ज्वाइंट अकाउंट दो या उससे अधिक लोग मिलकर खोलते हैं। खास बात है कि खाताधारकों में से कोई भी एक व्यक्ति इस अकाउंट के रकम निकाल या जमा कर सकता है। ज्यादातर पति-पत्नी ज्वाइंट इंवेस्टमेंट के लिए बैंक में ज्वाइंट अकाउंट खोलना बेहतर ऑप्शन मानते हैं। वहीं ज्वाइंट अकाउंट में कोई भी व्यक्ति पैसा जमा कर सकता है, लेकिन ऐसा अकाउंट खोलते समय यह तय करना होता है कि पैसा कैसे निकाला जाएगा। बता दें कि अकाउंट को पहला खाताधारक ऑपरेट करता है और उसकी मृत्यु के बाद सर्वाइवर उसे चला सकता है। अगर आप अपने किसी ज्वाइंट अकाउंट से अपने साथी का नाम हटवाना चाहते हैं तो आसानी से हटा सकते हैं।

फॉर्म भरें- बैंक खाताधारक को हटाने के लिए एक फार्म बैंक शाखा से लिया जा सकता है या बैंक की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। शेष खाताधारकों द्वारा भी फॉर्म भरने और हस्ताक्षर करने की आवश्यकता है। इसके साथ ही धारक भी जिसका नाम हटाया जाना है।

देनी होगी ये जानकारी- अकाउंट संख्या और प्रकार का अकाउंट और धारक का नाम, जिसका नाम हटाना है, का उल्लेख प्रपत्र में किया जाना चाहिए। अगर खाताधारक जिसका नाम हटाया जाना है वह नाबालिग है, तो अभिभावक का नाम भी उल्लेख किया जाना चाहिए।

बदलने का तरीका- खाताधारक अकाउंट के संचालन के तरीके को या तो ज्वाइंट रूप से, उत्तरजीवी या एकल में बदल सकते हैं। संचालन के मूल मोड के साथ एक जारी रह सकता है।

डेबिट कार्ड/ एटीएम कार्ड- खाताधारकों को खाताधारक को जारी किया गया डेबिट / एटीएम कार्ड वापस करना चाहिए, जिसका नाम हटाया जा रहा है, या एक घोषणा पर हस्ताक्षर करना चाहिए कि उनके द्वारा खत्म कर दिया गया है।

नई चेक बुक- नए नामों के साथ एक नई चेक बुक जारी करने का अनुरोध उसी एप्लिकेशन में रखा जा सकता है। अप्रयुक्त चेक बैंक शाखा को लौटाए जा सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

  • पहले या प्राथमिक खाता धारक का नाम हटाया नहीं जा सकता।
  • अगर खाताधारक का नाम, जिसका नाम हटाया जा रहा है, पिन, ओटीपी नोटिफिकेशन के लिए पंजीकृत है, तो उसे बैंक के रिकॉर्ड से हटा दिया जाएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।