लाइव टीवी

Aadhaar Card Misuse: आधार को ऐसे करें लॉक और अनलॉक, डेटा को सुरक्षित रखने के लिए अपनाएं ये तरीका

Updated Aug 16, 2020 | 12:44 IST

UIDAI ने आधार यूजर्स की जानकारी और डेटा गोपनीय रखने के लिए एक नया फीचर पेश किया है। इसके जरिए आधार के दुरुपयोग पर रोक लगाया जा सकता है।

Loading ...
आधार को ऐसे करें लॉक और अनलॉक
मुख्य बातें
  • आइडेंटिटी वेरिफिकेशन डॉक्यूमेंट में सबसे महत्वपूर्ण है आधार कार्ड
  • आधार को लॉक और अनलॉक कर सकते हैं बायोमैट्रिक
  • जानिए आधार को कैसे कर सकते हैं लॉक

आधार कार्ड सबसे आवश्यक आइडेंटिटी वेरिफिकेशन डॉक्यूमेंट में से एक है। सिम कार्ड खरीदने से लेकर बैंक अकाउंट खुलवाने तक में इसकी आवश्यकता होती है। इसलिए 12 अंकों की पहचान को सुरक्षित रखना और इसके दुरुपयोग पर रोक लगाना जरूरी है। वहीं सरकार के पास ऐसे कई सुरक्षा उपाय हैं, जिसके जरिए अपराधियों को आधार का दुरुपयोग करने से रोका जा सकता है।

यूआईडीएआई ने आधार यूजर्स के डेटा को सुरक्षित करने और इसे बचाने के लिए यूजर्स को नियंत्रण प्रदान करने के लिए उपाय पेश किए हैं। आलोचना का सामना करने के बाद यूआईडीएआई ने आधार यूजर्स के डेटा को सुरक्षित करने और इसे बचाने के लिए यूजर्स को नियंत्रण प्रदान करने के उपाय बताएं हैं। ये सुविधाएं आपके आधार कार्ड की सुरक्षा को मजबूत करने में आपकी मदद करेंगे।

जानें आधार को कैसे लॉक और अनलॉक कर सकते हैं बायोमैट्रिक 
बायोमेट्रिक लॉकिंग / अनलॉकिंग एक ऐसी सेवा है जो आधार होल्डर को अपने बायोमेट्रिक्स को लॉक और अस्थायी रूप से अनलॉक करने की अनुमति देती है। इस सुविधा का उद्देश्य यूजर्स की बायोमेट्रिक्स डेटा की गोपनीयता बनाए रखना है। प्रमाणीकरण के लिए उपयोग किए गए निवासी के आधार में (फिंगरप्रिंट/आईरिस) डेटा का उपयोग करके इसे लॉक किया जा सकता है।

बायोमेट्रिक्स को लॉक करने के बाद अगर किसी बायोमेट्रिक मोडैलिटी (फिंगरप्रिंट / आइरिस) का उपयोग करके किसी भी ऑथेंटिकेशन सेवाओं को लागू करने के लिए एक यूआईडी का उपयोग किया जाता है, तो एक विशिष्ट त्रुटि कोड '330' इंगित करता है कि बायोमेट्रिक्स लॉक हैं। 

एक बार निवासी बायोमेट्रिक लॉकिंग सिस्टम को इनेबल करता है और उसके बायोमेट्रिक लॉक हो जाता है जब तक आधार धारक कोई गड़बड़ी नजर नहीं आता है: इसे अनलॉक (जो अस्थायी है) या लॉकिंग सिस्टम को डिसेबल करें। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि इस सेवा का लाभ उठाने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आवश्यक है।

आधार को कैसे करें लॉक
निवासी अपना यूआईडी नंबर निवासी पोर्टल के जरिए लॉक कर सकते हैं। ऐसा करने से निवासी बायोमेट्रिक, जनसांख्यिकीय और ओटीपी आधारित प्रमाणीकरण के लिए यूआईडी, यूआईडी टोकन और एएनसीएस टोकन का उपयोग करके किसी भी प्रकार का प्रमाणीकरण नहीं कर सकते हैं। एक बार जब यूआईडी लॉक हो जाता है, तो सभी प्रकार के प्रमाणीकरण (डेमो, बायो और ओटीपी) के लिए 16 अंकों के वीआईडी ​​नंबर का उपयोग करके प्रमाणित कर सकते हैं।

अगर निवासी यूआईडी को अनलॉक करना चाहता है, तो वह निवासी पोर्टल पर ऐसा कर सकता है। निवासी को अनलॉक करने के बाद बायोमेट्रिक, डेमो और ओटीपी आधारित लेनदेन के लिए यूआईडी, यूआईडी टोकन और एएनसीएस टोकन का उपयोग करके प्रमाणित कर सकते हैं और यह भी कि वह वीआईडी ​​के साथ प्रमाणित कर सकते हैं।

यूआईडी लॉक करने के लिए, एक यूजर्स के पास 16 अंकों की वीआईडी ​​संख्या होनी चाहिए जो लॉकिंग के लिए पूर्व-आवश्यकता है। अगर निवासी के पास VID नहीं है, तो वह SMS सेवा या निवासी पोर्टल के जरिए से उत्पन्न कर सकता है। एसएमएस सेवा का उपयोग करने के लिए टाइप करें: GVID स्पेस अंतिम 4 या 8 अंकों का UID और 1947 पर SMS भेजें। उदाहरण के लिए GVID 1234

आधार सेवा के तहत 'आधार सर्विस' खोलें और लॉक एंड अनलॉक पर क्लिक करें और यूआईडी लॉक रेशियो बटन सेलेक्ट करें। फिर यूआईडी नंबर, पूरा नाम, पिन कोर्ड दर्ज करें और सुरक्षा कोर्ड दर्ज करें। ओटीपी पर क्लिक करें या TOTP चुनें और सबमिट पर क्लिक करें।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।