लाइव टीवी

अगर आपने ये 7 गलतियां कीं, तो रिटायरमेंट के बाद लाइफ हो जाएगी खराब

Updated Feb 09, 2021 | 08:21 IST

प्रत्येक व्यक्ति आपने जीवन को आराम से जीना चाहता है लेकिन रिटारमेंट के बाद की लाइफ के बारे में अक्सर ठीक से विचार नहीं करता है। 

Loading ...
कैसे करें रिटायरमेंट प्लानिंग (तस्वीर-pixabay)

हर कोई अपने भविष्य को लेकर योजना बनता है। उनमें से रिटायरमेंट भी एक है। बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए जैसे कार या बाइक खरीदना, घर खरीदना या किसी खास मकसद के लिए निवेश करना ये सब एक निश्चित और समयबद्ध योजना है। लेकिन रिटायरमेंट प्लानिंग में कई बातें पर ध्यान देना होता है। कितना पैसा निवेश करें, कब तक निवेश करें और लॉन्ग टर्म में धन जमा करने के लिए सेलेक्टेड एस्सेट क्लास।

रिटायरमेंट की योजना बनाते समय, ज्यादातर लोग अक्सर बड़ी गलतियां कर देते हैं, जिसके परिणामस्वरूप मनोनोकुल उद्देश्य में बाधा उत्पन्न होती है। रास्ते में  बाधा कई कारणों से पैदा हो सकती है क्योंकि सभी बाजार प्रतिभूतियां आंतरिक शासन इश्यू से लेकर मौजूदा सरकार की नीतियों तक किसी खास इंडस्ट्री और उनमें संभावित बदलावों के कारण प्रभावित होती हैं।

अपनी रिटायरमेंट के लिए बिल्कुल भी बचत नहीं

अक्सर लोग अपने रिटायरमेंट के लिए बचत नहीं करते हैं, यह मानते हुए कि समय आने पर, नियोक्ता को पीपीएफ और बीमा जैसे लाभ पर्याप्त होंगे। हालांकि, वे आपकी रिटायरमेंट की सभी जरूरतों को पूरा नहीं करेंगे। आपको सक्रिय रहने और अपने स्वयं के रिटायरमेंट की योजना बनाने की आवश्यकता है। यहां तक कि आपकी आय के एक छोटे से हिस्से को बचाने से आपके रिटायरमेंट में योगदान होता है।

बिना किसी योजना के बचत

बिना किसी निवेश प्लान के बचत सबसे बड़ी निवेश गलतियों में से एक है। दूसरे फाइनेंसियल लक्ष्यों से अलग रिटायरमेंट लक्ष्य होना चाहिए। किसी वित्तीय सलाहकार के साथ काम करें जो एक लक्ष्य-आधारित योजना तैयार करेगा जो आपको अभी और भविष्य में आराम से रहने में मदद करेगा।

बहुत देर से बचाने के लिए शुरू करना

अपने रिटायरमेंट के लिए बचत में देरी एक और आम गलती है। हम पहले कुछ साल आश्रितों के लिए प्रदान करते हैं और हमारी तत्काल जरूरतों का ख्याल रखते हैं। हालांकि, रिटायरमेंट के लिए बचत करना शुरू करना अनिवार्य है क्योंकि रिटर्न सुनिश्चित करने के लिए आपका पहला काम जल्दी करना है। आपके निवेश की कंपाउंडिंग पावर आपके रिटायरमेंट फंड को मजबूत करेगा जिससे रिटायरमेंट के बाद लाइफ आराम से गुजरेगी। 

कर्ज के बोझ में जीना

स्थिर आय नहीं होने पर कर्ज में डूबना गंभीर चिंता का विषय है। अपने साधनों के भीतर रहें और बुनियादी जरूरतों के लिए लोन लें जैसे होम लोन। सुनिश्चित करें कि आपकी ईएमआई को इस तरह से संरचित किया गया है कि आप अपने लोन का भुगतान करें और रिटायर होने से पहले ऋण मुक्त हो जाएं।

छोटी उम्र में डेब्ट में निवेश

जब आप छोटे होते हैं, तो आप अधिक जोखिम उठा सकते हैं। अपने करियर की शुरुआत में डेब्ट की तुलना में इक्विटी में अधिक निवेश करने की सलाह दी जाती है और रिटायरमेंट के करीब उत्तरोत्तर लोन की ओर बढ़ते हैं। कम उम्र में डेब्ट में निवेश करना लाभदायक निवेश निर्माण के बिना, गेट-गो से कई ब्याज भुगतान होगा।

निवेश नियमों को ठीक से न समझना

उच्च रिटर्न और पूंजीगत प्रशंसा से प्रेरित होकर, हम निवेश नियमों को पढ़ना और महत्वपूर्ण सूचनाओं को याद करना भूल जाते हैं। निवेश करने का फैसला लेने से पहले अपने वित्तीय योजनाकार से प्रोडक्ट का विवरण, जैसे कि लॉक-इन अवधि, जोखिम स्तर, अपेक्षित रिटर्न इत्यादि की व्याख्या करें।

रिटायरमेंट फंड में निवेश घटाना

जब नकदी की आवश्यकता होती है, तो कई लोग अपने रिटायरमेंट प्लान में निवेश को कम कर देते हैं। ऐसा सोचते हैं कि इस धन की अभी आवश्यकता नहीं है और इसलिए, जरूरत के हिसाब से इसमें निवेश कम कर देते हैं। इस तरह का अप्रोच कुछ वर्षों में आपको बदल देगा। जब तक बिल्कुल जरुरत न हो तो अपने रिटायरमेंट फंट को छूने से बचें।

अपना रिटायरमेंट प्लान बनाते समय 'वन साइज फिट्स ऑल' दृष्टिकोण काम नहीं करता है। आपकी योजना आपकी वर्तमान आयु, परिसंपत्ति आधार, व्यय और समग्र जोखिम प्रोफाइल पर आधारित होनी चाहिए। आपका निवेश आपके पैसों की जरूरतों और वित्तीय लक्ष्यों पर निर्भर करेगा।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।