लाइव टीवी

मोदी सरकार की डिजिटल मुहिम का असर, IPPB ने जोड़े 5 करोड़ ग्राहक

Updated Jan 18, 2022 | 18:17 IST

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। बैंक ने तीन सालों में ही 5 करोड़ नए ग्राहक जोड़े हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
मोदी सरकार की डिजिटल मुहिम का असर, IPPB ने जोड़े 5 करोड़ ग्राहक
मुख्य बातें
  • इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक मोबाइल ऐप से आप पोस्ट ऑफिस में डिजिटल सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं।
  • IPPB ने तीन सालों में ही 5 करोड़ नए ग्राहक जोड़े हैं।
  • कुल खाताधारकों में से करीब 48 फीसदी महिला खाताधारक हैं।

नई दिल्ली। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (India Post Payments Bank, IPPB) ने बड़ी सफलता हासिल की है। नरेंद्र मोदी सरकार के डिजिटल इंडिया मुहिम की वजह से IPPB ने तीन सालों में ही 5 करोड़ नए ग्राहक जोड़ लिए है। इन ग्राहकों के अकाउंट पूरी तरह डिजिटल और पेपरलेस मोड में खोले गए हैं।

आईपीपीबी ने अपने 1.36 लाख पोस्ट ऑफिस के माध्यम से इन पांच करोड़ खातों को डिजिटल और पेपरलेस मोड में खोला। इनमें से लगभग 1.47 लाख डोरस्टेप बैंकिंग सेवा प्रदाताओं (Doorstep Banking) की मदद से 1.20 लाख खाते ग्रामीण क्षेत्रों में खोले गए।

IPPB मोबाइल ऐप से पोस्ट ऑफिस में खोलें डिजिटल सेविंग अकाउंट, घर बैठे निपटाएं जरूरी बैंकिंग काम

इसके साथ ही आईपीपीबी ने 2,80,000 पोस्ट ऑफिस कर्मचारियों की मदद से दुनिया का सबसे बड़ा डिजिटल फाइनेंशिय लिट्रेसी प्रोग्राम हासिल किया है। आईपीपीबी ने आगे कहा है कि उसने एनपीसीआई, आरबीआई और यूआईडीएआई के इंटरऑपरेबल पेमेंट्स और सेटलमेंट सिस्टम के माध्यम से डिजिटल बैंकिंग को जमीनी स्तर पर पहुंचाया है।

48 फीसदी महिला खाताधारक
कुल खाताधारकों में से लगभग 48 फीसदी महिला खाताधारक हैं, जबकि 52 फीसदी पुरुष। करीब 98 फीसदी महिलाओं के खाते डोरस्टेप बैंकिंग के माध्यम से खोले गए और 68 फीसदी से अधिक महिलाएं डीबीटी (DBT benefits) का लाभ उठा रही थीं। आईपीपीबी ने यह भी कहा कि 41 फीसदी से अधिक खाताधारक 18 से 35 वर्ष के आयु वर्ग के थे।

अब पोस्ट ऑफिस से मिलेगा होम लोन, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने HDFC से मिलाया हाथ

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के एमडी और सीईओ, Venkatramu ने कहा, 'यह बैंक के लिए गर्व का क्षण है। बैंक पूरी तरह से डिजिटल और पेपरलेस बैंकिंग प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों को उनके दरवाजे पर सेवा देने में सक्षम है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।