लाइव टीवी

IRCTC: रेलवे टिकट बुक करने का नया और आसान तरीका, आप भी जानें

Updated Mar 03, 2022 | 17:18 IST

IRCTC News: भारतीय रेलवे की इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक खास सर्विस की शुरुआत की है।

Loading ...
IRCTC: रेलवे टिकट बुक करने का नया और आसान तरीका, आप भी जानें
मुख्य बातें
  • पेटीएम यूजर्स और रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है।
  • ATVM पर पेमेंट करने के बाद यात्रियों को फिजिकल टिकट मिल जाएगी।
  • साझेदारी के विस्तार की घोषणा पेटीएम ने गुरुवार को की।

IRCTC News: अब यात्रियों को ट्रेन टिकट (Train Ticket) खरीदने के लिए रेलवे स्टेशनों पर लंबी लाइनों में नहीं लगना होगा। डिटिजल पेमेंट प्रोवाइडर पेटीएम (Paytm) ने रेलवे स्टेशनों पर स्थापित ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनों (ATVM) के जरिए यात्रियों को डिजिटल टिकटिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के साथ पार्टनरशिप की है।

भारतीय रेलवे (Indian Railways) पहली बार देश भर के रेलवे स्टेशनों पर स्थापित एटीवीएम पर क्यूआर कोड (QR code) स्कैन और यूपीआई (UPI) के जरिए ट्रेन यात्रियों को डिजिटल रूप से टिकट बुक करने में मदद करने के लिए एक सुविधा लेकर आया है।

पेटीएम ने घोषणा की कि उसने एटीवीएम के माध्यम से उपभोक्ताओं को डिजिटल टिकटिंग सेवाओं की सुविधा के लिए आईआरसीटीसी के साथ अपनी साझेदारी का विस्तार किया है।

आधार को फटाफट करें IRCTC अकाउंट से लिंक, एक महीने में बुक होंगी 12 टिकट


डिजिटल युग में रेलवे काउंटरों के माध्यम से ट्रेन टिकट बुक करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है और आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन बुकिंग सभी के लिए संभव नहीं है। इस नई एटीवीएम सुविधा (ATVM facility) के साथ, रेल यात्री आसानी से अपनी ट्रेन टिकट बुक कर सकेंगे और पेटीएम क्यूआर कोड को स्कैन करके या यूपीआई के माध्यम से भुगतान कर सकेंगे।

UPI भुगतान के जरिए ATVM से कैसे बुक करें टिकट? (How to book ticket through ATVM)

  • इसके लिए किसी भी ट्रेन स्टेशन पर जाएं और एटीवीएम देखें।
  • एटीवीएम पर मार्ग चुनें।
  • अब भुगतान के लिए Paytm UPI का विकल्प चुनें।
  • स्क्रीन पर उपलब्ध क्यूआर कोड को स्कैन करें।

रेलवे स्टेशनों पर एटीवीएम की इस नई सेवा के अलावा, आईआरसीटीसी ने एक ऐप भी पेश की है, जो यात्रियों को तत्काल सेवाएं (Tatkal service) प्रदान करती है। इस सेवा को कन्फर्म टिकट मोबाइल ऐप (Confirm TICKET Mobile App) के तहत लिस्ट किया गया है। आईआरसीटीसी की ऐप से यात्रियों को तत्काल कोटा (tatkal quota) के तहत उपलब्ध सीटों के बारे में जानकारी तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।