लाइव टीवी

ग्रुप प्लान के तौर पर लॉन्च होगी कोरोना कवच इंश्योरेंस पॉलिसी, लाखों कर्मचारियों को होगा फायदा

Updated Jul 22, 2020 | 13:08 IST

corona kavach insurance policy : देश भर में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस के मामले को दखते हुए इंश्योरेंस रेगुलेटर IRDAI ने कोरोना कवच हेल्थ बीमा पॉलिसी को लॉन्च करने की अनुमति दे दी है।

Loading ...
ग्रुप प्लान के तौर पर लॉन्च होगी कोरोना कवच पॉलिसी
मुख्य बातें
  • IRDAI ने कोरोना कवच को ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के रूप में भी पेश करने की अनुमति दी
  • कर्मचारियों को कोरोना से बचाव के लिए इंश्योरेंस कवर उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी
  • सभी 30 साधारण इंश्योरेंस कंपनियों ने कोरोना कवच पॉलिसी की पेशकश की है

corona kavach health insurance policy : देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य को लेकर देश  के हर नागरिक को चिंतित होना लाजमी है। इसको देखते हुए  भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (Insurance Regulatory and Development Authority) ने मंगलवार को हेल्थ इंश्योरेस (health insurance) करने वाली कंपनियों को कोरोना कवच (corona kavach) को ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी (Group health insurance plan policy) के रूप में भी पेश करने की अनुमति दी। इंश्योरेंस रेगुलेटर का मानना है कि इससे सरकारी और प्राइवेट सेक्टर की कंपनियों और अन्य कारोबारी यूनिट्स को अपने कर्मचारियों को कोरोना से बचाव के लिए इंश्योरेंस कवर उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।

30 साधारण इंश्योरेंस कंपनियां दे रही हैं पॉलिसी

इंश्योरेंस कंपनियों के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी के बीच 10 जुलाई को शुरू की गई अल्पकालिक व्यक्तिगत कोरोना कवच हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी (corona kavach insurance policy) को लोगों से काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। सभी 30 साधारण इंश्योरेंस कंपनियों ने अल्पकाल के लिए दी जानी वाली यह पॉलिसी की पेशकश की है।

ग्रुप इंश्योरेंस पॉलिसी भी मददगार 

इंश्योरेंस सेक्टर के रेगुलेटर IRDAI ने एक सकुर्लर में कहा है कि इस मामले में मानक ग्रुप इंश्योरेंस पॉलिसी भी कई प्राइवेट और सरकारी प्रतिष्ठानों के लिए काफी उपयोगी साबित होगी। इससे कंपनियों अपने कर्मचारियों को कोरोना वायरस से संबंधित मेडिकल जरूरतों को कवर कर सकेंगे।

कोरोना वारियर्स को 5% की छूट

इस प्रकार की ग्रुप इंश्योरों पॉलिसी कोरोना वायरस के खिलाफ आगे रहकर लड़ाई लड़ने वाले डॉक्टरों, नर्सों और अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए भी काफी उपयोगी साबित होगी। समाज की कारोना के खिलाफ लड़ाई में इन लोगों के योगदान को सम्मान देते हुए उन्हें 5% की छूट भी दी जाएगी।

कोरोना कवच पॉलिसी में 5 लाख तक का कवर

अल्पकालिक कोरोना कवच पॉलिसी को साढे़ 3 माह, साढे़ 6 माह और साढे़ 9 माह के लिए जारी किया जा सकता है। इसमें बीमा राशि 50000 रुपए से लेकर 5 लाख रुपए तक रखी गई है। समूह बीमा के लिए भी सभी शर्तें और नियम वही होंगे जो कि व्यक्तिगत कोरोना कवच पॉलिसी के लिए रखे दए हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।