लाइव टीवी

Digital Loan Tips : आपको क्या फायदा होता है जब आप लोन डिजिटली लेते हैं?

Updated Jul 22, 2020 | 13:36 IST

Digital Loan : कोरोना वायरस की वजह से ज्यादा-से-ज्यादा लोग, डिजिटल केवाईसी के जरिए कॉन्टैक्टलेस (संपर्क रहित) तरीके से लोन के लिए अप्लाई करना पसंद कर रहे हैं।

Loading ...
डिजिटल लोन लेने के फायदे

Digital Loans Benefits : कोरोना वायरस (कोविड-19) वैश्विक-महामारी के कारण कई चुनौतियां खड़ी हो गई हैं, और हमारे जीवन में ऐसे बदलाव आए हैं जिन्हें लागू करना असंभव लगता था। उदाहरण के लिए, अब घर पर रहने वाली अर्थव्यवस्था चालू हो गई है। बढ़ते मामलों के कारण घर में सुरक्षित रहना जरूरी हो गया है, जिससे व्यावसायिक प्रतिष्ठान भी आमने-सामने के बजाय डिजिटल तरीके से काम करने लगे हैं। फाइनेंशियल सर्विस इंडस्ट्री, लॉकडाउन में काम करने के नए-नए तरीके इस्तेमाल करने लगी है। इसके परिणामस्वरूप, कई बड़े बैंकों ने ग्राहकों को ऑनबोर्ड करने और 100% डिजिटल तरीके से उनके अकाउंट खोलने के लिए डिजिटल केवाईसी सिस्टम चालू किया है।

हालिया डेटा एनालिसिस में लोगों का विचार पूछने पर पता चला कि ज्यादा-से-ज्यादा लोग, डिजिटल केवाईसी के जरिए कॉन्टैक्टलेस (संपर्क रहित) तरीके से क्रेडिट के लिए अप्लाई करना पसंद कर रहे हैं। दक्षिण भारत में डिजिटल केवाईसी के माध्यम से संपर्क रहित क्रेडिट अप्लाई करने में मजबूत वृद्धि हुई है। अध्ययन के अनुसार, 41% डिजिटल केवाईसी एप्लीकेशन, दक्षिण से थे। शहर की दृष्टि से, दिल्ली-एनसीआर की हिस्सेदारी सबसे अधिक, या डिजिटल केवाईसी के जरिए प्रोसेस किए गए कुल एप्लीकेशन का 21% थी। इससे पता चलता है कि डिजिटल क्रेडिट एक्सेस में तेजी आएगी, और ज्यादा-से-ज्यादा लोग, हेल्थ रिस्क पैदा करने वाली भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने के बजाय लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना पसंद करेंगे। यदि आप अभी भी सोच रहे हैं कि आप डिजीटल एक्सेस से क्रेडिट तक कैसे लाभान्वित होंगे, तो आइए एक नजर डालते हैं।

आप पहले ही क्रेडिट स्कोर देख सकते हैं

क्रेडिट स्कोर, लोन दिलाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह तीन अंकों वाला नंबर है जो आपकी क्रेडिट योग्यता का प्रतिनिधित्व करता है। यह 300 से 900 के बीच हो सकता है। 750 या उससे अधिक स्कोर को अधिकांश उधारदाता द्वारा बेस्ट लोन ऑफर के योग्य माना जाता है। डिजिटल तरीके से आप मुफ्त में अपना क्रेडिट स्कोर देख सकते हैं। आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में आपके क्रेडिट स्कोर को आकार देने वाले कारकों का विवरण रहेगा, जिसमें आपके रीपेमेंट इतिहास का लेटेस्ट रिकॉर्ड भी रहेगा। अपनी क्रेडिट प्रोफाइल के बारे में ज्यादा जानकारी होने से, आप पता लगा सकते हैं कि आप किस लोन ऑफर के योग्य हैं और किसके नहीं। बेहतर फाइनेंशियल साक्षरता और कड़े उधार नियमों के कारण पिछले कुछ सालों में क्रेडिट स्कोर सम्बन्धी जागरूकता कई गुना बढ़ी है। डिजिटल तरीका अपनाकर, आप घर बैठे अपने स्क्रीन पर अपना क्रेडिट स्कोर देख सकते हैं।

आपको प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफरों के बारे में मालूम होता रहेगा

एक प्री-अप्रूव्ड लोन, आपके बैंक या लोन कंपनी द्वारा आपको आपकी क्रेडिट योग्यता और उनके साथ आपके मौजूदा सम्बन्ध के आधार पर दिया जाता है। बैंक आपके अकाउंट इतिहास और पिछले लोन के रीपेमेंट रिकॉर्ड के आधार पर आपकी योग्यता का आंकलन करने के बाद आपको प्री-अप्रूव्ड लोन देते हैं। लोन की जरूरत पड़ने पर, अपने नेटबैंकिंग अकाउंट या अपने क्रेडिट ट्रैकर पोर्टल पर जाएं। वहां आपको अपने बैंकिंग संस्थान द्वारा आपके लिए तैयार किए गए प्री-अप्रूव्ड ऑफर दिखाई देंगे।

आप घर बैठे अप्लाई कर सकते हैं

एक वैश्विक-महामारी के दौरान आपको घर में रहकर अपने हेल्थ रिस्क को कम करना चाहिए। जिस काम को घर बैठे ऑनलाइन किया जा सकता है उसके लिए बाहर क्यों जाना? कॉन्टैक्टलेस फाइनेंशियल सर्विस ऑफरिंग्स, फिजिकल मीटिंग्स और डॉक्यूमेंटेशन की जरूरत को कम करते हैं। वीडियो केवाईसी चालू होने और बैंकों द्वारा डिजिटल तरीके से लोन दिए जाने के कारण, आप घर बैठे लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

डिजिटल केवाईसी पूरा करें

आरबीआई ने जनवरी में उधारदाताओं को, क्रेडिट फैसिलिटी देने और अकाउंट खोलने के लिए वीडियो केवाईसी का इस्तेमाल करने की इजाजत दी। मौजूदा संकट के कारण उधारदाताओं को आरबीआई के दिशानिर्देशानुसार वीडियो केवाईसी शुरू करने का मौका मिला है। कई बैंक, दूर से ग्राहकों को सत्यापित करने के लिए वीडियो केवाईसी जैसे डिजिटल ऑनबोर्डिंग टूल्स का इस्तेमाल करने लगे हैं। इससे ऑफलाइन मीटिंग या फिजिकल डॉक्यूमेंटेशन की जरूरत कम हो गई है।

 

वैश्विक-महामारी में, जहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है, वहां डिजिटल तरीका अपनाना अपनी क्रेडिट सम्बन्धी जरूरतों को पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका है। इससे सिर्फ आपकी जिंदगी परेशानी-मुक्त ही नहीं होगी बल्कि आपका हेल्थ रिस्क भी कम होगा।

इस लेख के लेखक, BankBazaar.com के CEO आदिल शेट्टी हैं)
(डिस्क्लेमर: यह जानकारी एक्सपर्ट की रिपोर्ट के आधार पर दी जा रही है। बाजार जोखिमों के अधीन होते हैं, इसलिए निवेश के पहले अपने स्तर पर सलाह लें।) ( ये लेख सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इसको निवेश से जुड़ी, वित्तीय या दूसरी सलाह न माना जाए)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।