लाइव टीवी

LIC के IPO को मिला शानदार रिस्पॉन्स, 100 फीसदी सब्सक्राइब हुआ खुदरा निवेशकों का हिस्सा

Updated May 06, 2022 | 14:02 IST

घरेलू शेयर बाजार में भारतीय जीवन बीमा निगम के शेयर 17 मई 2022 को लिस्ट हो सकते हैं।

Loading ...
देश के सबसे बड़े IPO को मिला शानदार रिस्पॉन्स (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • रिटेल इन्वेस्टर्स की श्रेणी को पूरा अभिदान मिल गया है।
  • आईपीओ के 16,20,78,067 निर्गम के लिए 17,98,42,980 बोलियां मिली हैं।
  • कंपनी का आईपीओ 9 मई को बंद होगा।

नई दिल्ली। देश का सबसे बड़ा आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) निवेशकों के लिए 4 मई से खुला है। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के आईपीओ को खुदरा निवेशकों (Retail Investors) से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला। सरकारी सेक्टर की भारतीय जीवन बीमा निगम के आईपीओ के खुदरा हिस्से को तीसरे दिन पहले घंटे में ही 100 फीसदी सब्सक्रिप्शन मिला। आज शेयर बाजार में सुबह 11 बजकर 36 मिनट तक रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए रिजर्व 6.9 करोड़ शेयरों की कैटेगरी में 7.2 करोड़ से भी ज्यादा बोलियां मिलीं। 

पात्र संस्थागत खरीदारों (QIB) और गैर-संस्थागत खरीदारों (NII) के हिस्से की बात करें, तो इन्हें अबतक कुछ खास प्रतिक्रिया नहीं मिली है। क्यूआईबी के हिस्से को 40 फीसदी सब्सक्रिप्शन मिला है। वहीं गैर-संस्थागत खरीदारों के हिस्से को 50 फीसदी सब्सक्रिप्शन मिला है। इसके उलट पॉलिसी होल्डर्स के हिस्से को तीन गुना से भी ज्यादा सब्सक्रिप्शन मिला है। कर्मचारियों के लिए रिजर्व किए गए हिस्से को करीब 2.5 गुना अभिदान मिल चुका है।

LIC IPO: देश के सबसे बड़े आईपीओ के लिए कैसे करें अप्लाई? ये रहा पूरा प्रोसेस

कितने पैसे जुटा सकती है सरकार?
सरकार को एलआईसी के आईपीओ से 21,000 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद है। इसके लिए सरकार कंपनी में अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेच रही है। इस आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 902 रुपये प्रति शेयर से 949 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है।

जल्द मिलेगा निवेश का एक और मौका, 11 मई को खुल रहा है इस कंपनी का IPO

पॉलिसी होल्डर्स और कर्मचारियों को मिल रहा है डिस्काउंट 
उल्लेखनीय है कि इस आईपीओ में एलआईसी के पॉलिसी होल्डर्स और कर्मचारियों को डिस्काउंट भी मिल रहा है। कर्मचारियों को हर शेयर में 45 रुपये का डिस्टाउंट मिल रहा है और पॉलिसी होल्डर्स को एक शेयर में 60 रुपये की छूट मिल रही है। इस आईपीओ का लॉट साइज 15 शेयरों का है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।