लाइव टीवी

LIC जीवन उमंग प्लान से आपके परिवार में आएंगी खुशियां, विस्तार में जानें इसके फायदे

Updated Feb 23, 2021 | 11:58 IST

हर कोई अपने परिवार सुरक्षित और खुश देखना चहता है। इसलिए एलआईसी जीवन उंमग प्लान (LIC Jeevan Umang plan) लें, आपके परिवार में खुशियां बरकरार रहेंगी।

Loading ...
भारतीय जीवन बीमा निगम की जीवन उमंग प्लान

नई दिल्ली: भारतीय बीमा निगम भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) विभिन्न प्रकार की बीमा पॉलिसियों के साथ अलग-अलग जरूरतों और पसंद को लेकर आता है। भारतीय जीवन बीमा निगम की जीवन उमंग प्लान (Jeevan Umang plan) आपके परिवार को आय और सुरक्षा का एक कॉम्बिनेशन प्रदान करता है। इस प्लान की मैच्योरिटी तक प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत से सालाना सरवाइवल बेनिफिट्स और मैच्योरिटी के समय एकमुश्त भुगतान या पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु पर प्रदान करती है।

एलआईसी की जीवन उमंग योजना (LIC’s Jeevan Umang plan) की पात्रता शर्तें 

  1. न्यूनतम मूल बीमित राशि: 2,00,000 रुपए
  2. अधिकतम बेसिक बीमित राशि: कोई सीमा नहीं
  3. मूल बीमा राशि 25,000 रुपए के गुणकों में होगी
  4. प्रीमियम भुगतान अवधि: 15, 20, 25 और 30 वर्ष
  5. पॉलिसी अवधि: (इंट्री पर 100 वर्ष)
  6. प्रवेश पर न्यूनतम आयु: 90 दिन (पूर्ण)
  7. प्रवेश पर अधिकतम आयु: 55 वर्ष (जन्मदिन के अनुसार)
  8. प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत में न्यूनतम आयु: 30 वर्ष (जन्मदिन के अनुसार)
  9. प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत में अधिकतम आयु: 70 वर्ष ( जन्मदिन के अनुसार)
  10. मैच्योरिटी आयु: 100 वर्ष (जन्मदिन के अनुसार)

प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत तक जीवित रहने का आश्वासन दिया गया है, बशर्ते कि सभी देय प्रीमियम का भुगतान किया गया हो, प्रत्येक वर्ष मूल बीमा राशि का 8% के बराबर जीवित लाभ देय होगा। पहला सरवाइवल बेनिफिट भुगतान प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत में और उसके बाद प्रत्येक वर्ष के पूरा होने पर देय होता है जब तक कि जीवन आश्वासन नहीं मिलता या मैच्योरिटी की तारीख से पहले पॉलिसी वर्षगांठ तक, जो भी पहले हो। डेथ बेनिफिट भी मिलता है। अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर करें- एलआईसी की जीवन उमंग योजना  (LIC’s Jeevan Umang plan) के बारे में विस्तार से जानें।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।