लाइव टीवी

LPG price hike : रसोई गैस की कीमत में फिर बढ़ोतरी, 7 साल में दोगुने से अधिक हो गए LPG सिलेंडर के दाम

Updated Aug 18, 2021 | 17:11 IST

LPG cylinder price hike : आम आदमी पर दिन प्रतिदिन महंगाई की मार बढ़ती ही जा रही है। एलपीजी सिलेंडर की कीमत की कीमतों में फिर बढ़ोतरी हुई है।

Loading ...
रसोई गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी
मुख्य बातें
  • लगातार दूसरा महीना एलपीजी के दाम में इजाफा हुआ है।
  • इससे पहले एक जुलाई को दाम में बढ़ोतरी की गई थी।
  • एक मार्च 2014 को एलपीजी 410.5 रुपए प्रति सिलेंडर (14.2 किलोग्राम) था।

LPG cylinder price hike : घरेलू रसोई गैस एलपीजी की कीमत में बुधवार को 25 रुपए प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई, जो लगातार दूसरे महीने सीधी वृद्धि है। तेल कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब दिल्ली में 859 रुपए प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर है।

लगातार दूसरा महीने बढ़े एलपीजी सिलेंडर के दाम

यह कीमतों में बढ़ोतरी का लगातार दूसरा महीना है। इससे पहले एक जुलाई को कीमतों में 25.50 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई थी। गैर-सब्सिडी वाले रसोई गैस की दरों में एक अगस्त को इसी अनुपात में वृद्धि की गई थी, और अब सब्सिडी वाले रसोई गैस की कीमतों में वृद्धि की गई है। इसके साथ ही सब्सिडी वाली और बिना सब्सिडी वाली रसोई गैस की दरों में शायद ही कोई अंतर हो।

एलपीजी के दाम 1 जनवरी से कुल 165 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़े

उद्योग सूत्रों ने कहा कि सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमत एक अगस्त को नहीं बढ़ाई गई, क्योंकि तब संसद का सत्र चल रहा था और ऐसे में विपक्ष सरकार पर हमला कर सकता था। सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमत में एक जनवरी से कुल 165 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी हो चुकी है। सरकार ने हर महीने दरों में बढ़ोतरी कर एलपीजी पर मिलने वाली सब्सिडी को खत्म कर दिया है।

7 साल में में दोगुने से अधिक हो गए सिलेंडर के दाम

घरेलू रसोई गैस की कीमत पिछले सात वर्षों में दोगुनी से अधिक हो गई है। एक मार्च 2014 को घरेलू गैस का खुदरा बिक्री मूल्य 410.5 रुपए प्रति सिलेंडर (14.2 किलोग्राम) था। इस बीच मूल्य अधिसूचना के अनुसार देश भर में डीजल की कीमतों में 19 से 21 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई, जबकि पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।