लाइव टीवी

ज्वैलरी सेक्टर को मजबूत कर रही है सरकार! भारतीय संस्कृति में आभूषणों का अहम योगदान: मीनाक्षी लेखी

Updated Sep 10, 2022 | 18:49 IST

Delhi Jewellery And Gem Fair: तीन दिवसीय एक्सपो में 1200 से अधिक पारंपरिक, आधुनिक और इनोवेटिव डिजाइनर ब्रांड और 1,00,000 से अधिक अद्वितीय डिजाइन प्रदर्शित किए जा रहे हैं।

Loading ...
भारतीय संस्कृति में आभूषणों का अहम योगदान: मीनाक्षी लेखी

नई दिल्ली। भारत के प्रमुख बी2बी (B2B) कार्यक्रम के आयोजक, इंफोर्मा मार्केट्स (Informa Markets) ने उत्तर भारत के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय आभूषण व्यापार शो - दिल्ली ज्वैलरी एंड जेम फेयर (DJGF) 10वें संस्करण की शुरुआत नई दिल्ली में की है।  यह 10 सितंबर से सितंबर से 12 सितंबर 2022 तक प्रगति मैदान में चलेगा। आभूषण व्यवसाय उद्योग के सबसे महत्वपूर्ण समारोह के रूप में चिह्नित, इस कार्यक्रम में संबंधित क्षेत्रों के 350 से ज्यादा प्रदर्शकों की भागीदारी देखी जा रही है।

मीनाक्षी लेखी ने की शिरकत
उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर मीनाक्षी लेखी, विदेश और संस्कृति मंत्री उपस्थित हुई, इनके साथ अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस कार्यक्रम में शामिल थे, जिनमें योगेश सिंघल, अध्यक्ष, टीबीजेए, सुरेंद्र मेहता, राष्ट्रीय सचिव, इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर एसोसिएशन लिमिटेड, अशोक सेठ, क्षेत्रीय अध्यक्ष, उत्तरी क्षेत्र, जीजेईपीसी, क्रिस्टोफर ईव, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, इंफॉर्मा मार्केट्स एशिया, योगेश मुद्रास, एमडी, इंफॉर्मा मार्केट्स, इंडिया और सुश्री पल्लवी मेहरा, ग्रुप डायरेक्टर, इंफोर्मा मार्केट्स, इंडिया।

ज्वैलरी सेक्टर को मजबूत करने का प्रयास कर रही है सरकार
डीजेजीएफ उत्सव के उद्घाटन के दिन, विदेश और संस्कृति मंत्री, सुश्री मीनाक्षी लेखी ने कहा, 'उस पहल या शिल्प का हिस्सा बनना अच्छा है जो लोगों को रोजगार प्रदान करता है। सरकार भारतीय ज्वैलरी बिजनेस सेक्टर को मजबूत करने का प्रयास कर रही है। हड़प्पा या सिंधु घाटी सभ्यता से लेकर आज तक के  आभूषण और शिल्प कौशल हमेशा हमारी संस्कृति का एक अनिवार्य हिस्सा रहा है। ऐतिहासिक दृष्टिकोण से, भारत हमेशा ज्वैलरी समुदाय का एक महत्वपूर्ण खरीदार और विक्रेता रहा है, जो संयुक्त रूप से कई देशों के बराबर है। इसलिए भारत को सोने की चिड़िया कहा गया है।'

यह बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा करता है और देश की अर्थव्यवस्था को अत्यधिक बढ़ावा देता है। आभूषण व्यवसाय में शिल्प कौशल को बढ़ावा देने और मजबूत करने की आवश्यकता है। मुझे आशा है कि यह इस शो जैसी पहलों के माध्यम से होगा और कई और लोग, विशेष रूप से लड़कियां, व्यवसाय में शामिल हों, चाहे वे व्यापारी हों या शिल्पकार।

डीजेजीएफ 2022 के उद्घाटन समारोह में अपने संबोधन में, श्री योगेश मुद्रास, एमडी, इंफोर्मा मार्केट्स इन इंडिया ने कहा, 'उत्तर भारत का हमारा सबसे प्रसिद्ध और सबसे बड़ा बी2बी ज्वैलरी शो इस साल अपने 10वें संस्करण में है। यहां रत्न और आभूषण उद्योग हमारी नई पहल के साथ डीजेजीएफ के अनूठे उत्सव का गवाह बनेगा, जिसमें डीजेजीएफ शक्ति, रिटेल ज्वैलर्स गिल्ड अवार्ड्स, एक भव्य फैशन शो, पावर ऑफ यंग अवार्ड्स, डीजेजीएफ संवाद जो पॉडकास्ट श्रृंखला का एक संग्रह है, जो कई उद्योग इन्फ्लुएंसर्स की यात्रा की सफलता की कहानियों का उदाहरण है, 24Xएंड  व्यापार जो दूसरों के बीच एक ऑनलाइन बी2 ब मार्केटप्लेस है जैसी 10 महत्वपूर्ण कार्यक्रम की श्रृंखला भी आयोजित की जा रही है।'

 मेले में उद्योग जगत के विशेषज्ञों द्वारा कई विश्व स्तरीय कार्यशालाओं और अंतर्दृष्टिपूर्ण सेमिनारों का आयोजन किया जा रहा है। फेयर ज्वैलर्स, आयात और निर्यात व्यापारियों और अन्य प्रमुख उद्योग हितधारकों के लिए एक उपयुक्त व्यापार मंच प्रदान कर रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।