लाइव टीवी

MSME : उद्यम पोर्टल पर अब तक 3 लाख से अधिक लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन, पूरी तरह है फ्री

Updated Aug 26, 2020 | 11:49 IST

देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए एमएसएमई को सस्ता लोन देने की व्यवस्था की। उद्यम पोर्टल पर 3 लाख लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। 

Loading ...
उद्यम पोर्टल पर रिजस्ट्रेशन पूरी तरह फ्री है

Registration on udyam portal : कोरोना वायरस की वजह से आई आर्थिक तबाही से निपटने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं। 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया गया था ताकि देश की अर्थव्यवस्था पटरी पर तेजी से दौड़ने लगे। इस पैकेज में से सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों (MSME) के लिए भी व्यवस्था की गई। लोगों ने उद्यम पोर्टल (udyamregistration.gov.in) पर करीब दो महीने में 3 लाख से अधिक MSME ने रजिस्ट्रेशन कराया है। MSME के रजिस्ट्रेशन के लिए सरकार ने जुलाई में यह नई व्यवस्था शुरू की थी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मई में MSME के लिए 50,000 करोड़ रुपए का फंड्स ऑफ फंड्स बनाने की घोषणा की थी। यह एक तरह का इक्विटी निवेश फंड होगा।

MSME सचिव ए. के. शर्मा ने मंगलवार को कहा कि जुलाई और अगस्त में तीन लाख से अधिक MSME ने रजिस्ट्रेशन कराया है। अब यह और तेज हो रहा है। शर्मा ने लोगों को चेतावनी दी कि सरकार की इस वेबसाइट पर रिजस्ट्रेशन पूर्णतया फ्री है। इसलिए लोगों को किसी भी फर्जी वेबसाइट के बहकावे में आने से बचने की सलाह दी जाती है। उन्होंने कहा कि यह देखने में आया है कि बाजार में बहुत सी फर्जी वेबसाइट आ गयी हैं जो रिजस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करने का दावा करती हैं। मैं लोगों को ऐसी वेबसाइट से सावधान रहने की सलाह देता हूं।

शर्मा ने कहा कि ‘फंड्स ऑफ फंड्स’ योजना को जल्दी ही पेश किया जाएगा। ‘हम इस योजना पर काम कर रहे हैं और अधिकांश औपचारिकताओं को पूरा कर लिया गया है। बहुत जल्द हम इसे बाजार में लेकर जाएंगे जहां निजी इक्विटी कोष और नए उद्यमों में पूंजी लगाने वाले निवेशकों को आमंत्रित करेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।