लाइव टीवी

MSME ने ऑनलाइन बिजनेस कोर्स में रूस को पीछे छोड़ बनाया विश्व रिकॉर्ड

Updated May 28, 2020 | 13:22 IST

Online business course : सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम (एमएसएमई) ने अबतक के सबसे बड़े ऑनलाइन व्यापार पाठ्यक्रम का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया।

Loading ...
एमएसएमई ने ऑनलाइन बिजनेस कोर्स में बनाया विश्व रिकॉर्ड
मुख्य बातें
  • एमएसएमई) क्षेत्र के करीब 4 लाख उद्यमी प्रशिक्षण सत्र में शामिल हुए
  • ‘बड़ा बिजनेस एप’ पर 24 अप्रैल को ‘ऑनलाइन’ पाठ्यक्रम चलाया गया।
  • इस सबसे बड़े ऑनलाइन व्यापार पाठ्यक्रम का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया

नई दिल्ली : सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र के करीब 4 लाख उद्यमी कोविड-19 के बाद कारोबार को फिर से खड़ा करने को लेकर एक प्रशिक्षण सत्र में शामिल हुए। इसके साथ इन उद्यमियों ने अबतक के इस सबसे बड़े ऑनलाइन व्यापार पाठ्यक्रम का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया। इस पाठ्यक्रम को 98 लाख मिनट से अधिक देखा गया। ‘बड़ा बिजनेस एप’ पर 24 अप्रैल को ‘ऑनलाइन’ पाठ्यक्रम चलाया गया। इसके लिए कुल 7.49 लाख लोग लॉग इन हुए और कुल चार घंटे के सत्र को 3.78 लाख लोगों ने देखा। इसे 98,54,293 मिनट से अधिक देखा गया। सत्र में अन्य देशों के उद्यमी भी शामिल हुए। बड़ा बिजनेस लघु एवं मझोले उद्यमों की मदद और उन्हें आगे बढ़ने के लिये व्यापार रणनीतियों के बारे में जानकारी देता है।

30 मिनट के लिए 18,693 दर्शक शामिल हुए
इस सबसे बड़े ऑनलाइन बिजनेस पाठ्यक्रम ने एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया। इसमें 30 मिनट के लिए 18,693 दर्शक शामिल हुए। इससे पहले, रूस में 2014 में 12,091 लोगों के शामिल होने का रिकॉर्ड था। इसी प्रकार का एक कार्यक्रम अमेरिका में हुआ जिसमें 8,000 लोग शामिल हुए। बड़ा बिजनेस के संस्थापक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी विवेक बिन्द्रा ने कहा कि संगठन बिहार सरकार से भी संपर्क किया और प्रवासी मजदूरों को प्रशिक्षण देने के लिये एक पायलट आधारित कार्यक्रम शुरू करने को लेकर चर्चा की। बाद में इसका दूसरे जिलों में भी विस्तार किया जा सकता है।

10 लाख छात्र जुड़ने का अनुमान
उन्होंने वीडियो प्रेस कांफ्रेन्स में कहा कि बड़ा बिजनेस ने विश्वविद्यालयों के साथ गठजोड़ किया है। उसका अनुमान है कि अगले साल दो वर्ष के प्रशिक्षण कार्यक्रम में 10 लाख छात्र उससे जुड़ेंगे। बिन्द्रा ने कहा कि हम अबतक के सबसे बड़े व्यापार पाठ्यक्रम के लिए विश्व रिकॉर्ड बनाकर उत्साहित हैं। हम देश के जुझारू एमएसएमई समुदाय को इस उपलब्धि के लिये बधाई देते हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।