लाइव टीवी

बड़ी खुशखबरी: इस राज्य में 50 फीसदी सस्ती होंगी एसी लोकल ट्रेनें, सिर्फ इतना होगा किराया

Updated Apr 29, 2022 | 17:21 IST

मुंबई में एसी लोकल ट्रेन से सफर करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। रेल राज्यमंत्री ने किराए में कटौती का ऐलान किया है।

Loading ...
बड़ी खुशखबरी: इस राज्य में 50 फीसदी सस्ती होंगी एसी लोकल ट्रेनें, सिर्फ इतना होगा किराया
मुख्य बातें
  • रेलवे ने महंगाई के बीच जनता को बड़ी राहत दी है।
  • रेल राज्यमंत्री ने मुंबईकरों को बड़ी राहत दी है।
  • मुंबई में रोजाना बड़ी संख्या में लोग एसी लोकल ट्रेन से सफर करते हैं।

नई दिल्ली। एक ओर जहां देश में महंगाई ने लोगों के नाक में दम करके दिया है, वहीं दूसरी ओर भारतीय रेलवे बोर्ड ने रेल यात्रियों बड़ी राहत दी है। शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे (Raosaheb Danve) ने घोषणा की कि मुंबई में एसी लोकल ट्रेनों के किराए में कटौती की जाएगी। यात्रियों के लिए किराया 50 फीसदी सस्ता होगा। रावसाहेब दानवे ने महाराष्ट्र के नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) की उपस्थिति में भायखला रेलवे स्टेशन (Byculla railway station) के हेरिटेज भवन के उद्घाटन के अवसर पर यह ऐलान किया।

कितना होगा किराया?
इस दौरान दानवे ने कहा कि 5 किलोमीटर की दूरी के लिए मौजूदा न्यूनतम किराए को 65 रुपये से कम करके अब 30 रुपये कर दिया जाएगा। रावसाहेब दानवे ने कहा कि मुंबई में एसी लोकल ट्रेनों (AC Local Train) के किराए को कम करने के लिए जनता काफी लंबे समय से मांग कर रही थी। उन्हें वर्तमान किराए को कम से कम 20 फीसदी से 30 फीसदी घटाने के सुझाव मिले थे।

कोयले की कमी: रेलवे को रद्द करनी पड़ रही हैं ट्रेनें, ऐसे पूरी होगी कोयले की मांग

हालांकि दानवे ने अभी इसकी जानकारी नहीं दी है कि मुंबई में एसी लोकल ट्रेनों के किराए किस तारीख से कम होंगे। मालूम हो कि सेंट्रल और पश्चिम रेलवे दोनों पर हर रोज करीब 80 एसी लोकल ट्रेनें चलाई जाती हैं।

IRCTC Tatkal Ticket Booking: अब तत्काल टिकट पाना है बेहद आसान, पेटीएम से करें बुकिंग, मिनटों में होगा काम

मालूम हो कि कोयले की किल्लत की वजह से भारतीय रेलवे ने भी बड़ा कदम उठाया है। रेलवे ने अगले एक महीने तक 670 ट्रेनों को रद्द करने का फैसला लिया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।