लाइव टीवी

National Consumer Day: 24 दिसंबर का वो दिन जो हम सबके लिए है बेहद खास

Updated Dec 24, 2020 | 06:08 IST

हर वर्ष देश में 24 दिसंबर को उपभोक्ता संरक्षण दिवस मनाया जाता है। लेकिन आज भी सवाल मौजूं है कि क्या उपभोक्ताओं को जमीनी स्तर पर लाभ मिल रहा है।

Loading ...
24 दिसंबर को मनाया जाता है उपभोक्ता संरक्षण दिवस
मुख्य बातें
  • 24 दिसंबर को उपभोक्ताओं के लिए खास दिन है समर्पित
  • उपभोक्ताओं के अधिकारों की रक्षा के लिए नियम और कानून में किए गए हैं बदलाव
  • वैश्विक स्तर पर 15 मार्च का दिन उपभोक्ताओं के लिए समर्पित है

हर एक शख्स किसी न किसी रूप में उपभोक्ता होता है और उस लिहाज से उसके कुछ मौलिक अधिकार होते हैं। भारत में 1986 से पहले किसी खास दिन को उपभोक्ताओं के लिहाज से समर्पित नहीं किया गया था। लेकिन समय चक्र गुजरने के साथ सरकारों ने महसूस किया जिस तरह से आर्थिक चक्र में शामिल अलग अलग समूहों को अधिकार मिले हुये हैं ठीक वैसे की कंज्यूमर के हितों की भी रक्षा होनी चाहिए और इसके लिए 24 दिसंबर का दिन चुना गया।

24 दिसंबर का दिन खासतौर से समर्पित
यह दिन अपने आपमें अधिकारों के प्रति सचेत रहने की अलख जगाता है। यह दिन व्यक्तियों को उपभोक्ता आंदोलन के महत्व को उजागर करने और प्रत्येक उपभोक्ता को उनके अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में अधिक जागरूक बनाने का अवसर प्रदान करता है।24 दिसंबर 1986 को, उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 को भारत के राष्ट्रपति की मंजूरी मिली और यह अमले में आया।

उपभोक्ता संरक्षण से हितों की होती है रक्षा
उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 का उद्देश्य विभिन्न अनुचित व्यापार प्रथाओं के कारण होने वाले नुकसान से उन्हें बचाने के लिए उपभोक्ताओं को कुछ अधिकार प्रदान करना है।उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1986 उपभोक्ता विवादों का त्वरित और सस्ती निपटान सुनिश्चित करता है। उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1986 के तहत मान्यता प्राप्त आठ अधिकारों में संयुक्त राष्ट्र के चार्टर में प्रदत्त उपभोक्ताओं के छह अधिकार शामिल हैं।

वैश्विक स्तर पर उपभोक्ता दिवस 15 मार्च को 
उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1986 के तहत उपभोक्ताओं को दिए गए अधिकार राइट टू प्रोटेक्शन, सूचना का अधिकार, पसंद का अधिकार, सुनवाई का अधिकार, निवारण का अधिकार और शिक्षा का अधिकार हैं। इस वर्ष का थीम सस्टेनेबल कंज्यूमर ’है, यह जलवायु परिवर्तन और जैव विविधता के नुकसान के वैश्विक संकट पर ध्यान केंद्रित करेगा। विषय उपभोक्ता आंदोलन के बारे में बात करेगा और वे अपनी भूमिका निभाने के लिए जीवन शैली में बदलाव कैसे कर सकते हैं, और उपभोक्ताओं के लिए आसान विकल्प बनाने के लिए सरकारों और व्यवसायों को क्या करना चाहिए।यह ध्यान रखना है कि विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस 15 मार्च को वार्षिक रूप से मनाया जाता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।