लाइव टीवी

लोन फ्रॉड का एक और मामला: इस कंपनी के NPA खाते में 2060 करोड़ की हुई धोखाधड़ी

Updated Mar 16, 2022 | 07:21 IST

Loan Fraud Case: भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी पर भी पंजाब नेशनल बैंक को हजारों करोड़ रुपये का चूना लगाने का आरोप है। जनवरी 2018 13,578 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में अरबपति हीरा काबोराबी नीरव मोदी का भा नाम सामने आया था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Loan Fraud Case: लोन फ्रॉड का एक और मामला, इस कंपनी के NPA खाते में 2060 करोड़ की हुई धोखाधड़ी

Loan Fraud Case: राज्य के स्वामित्व वाले पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank, PNB) में एक और लोन फ्रॉड का मामला सामने आया है। पीएनबी ने आईएल एंड एफएस तमिलनाडु पावर कंपनी लिमिटेड (IL&FS Tamil Nadu Power Company) के गैर-निष्पादित खाते (NPA) में ऋणदाता की 'लार्ज कॉर्पोरेट बैंक दिल्ली शाखा में 2,060.14 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की सूचना दी है।

सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाले बैंक ने मंगलवार को पूंजी बाजार नियामक सेबी (SEBI) के दिशानिर्देशों के अनुसार एक एक्सचेंज फाइलिंग में इसकी सूचना दी।

पीएनबी की एक्सचेंज फाइलिंग में कहा गया कि, 'बैंक द्वारा कंपनी के खातों में आरबीआई को 2060.14 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की सूचना दी जा रही है। बैंक पहले ही निर्धारित मानदंडों के अनुसार 824.06 करोड़ रुपये का प्रावधान कर चुका है।'

जानें क्या है पूरा मामला
गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज (IL&FS) ने साल 2018 में अपने ऋण दायित्वों पर चूक की। उस समय IL&FS का कर्ज 94,000 करोड़ रुपये बताया गया था।

नए बोर्ड का हुआ था गठन
अक्टूबर 2018 में, सरकार ने पुराने बोर्ड को हटा दिया था और एनबीएफसी को उसके संकट से बाहर निकालने के लिए एक नए बोर्ड का गठन किया था। उस समय कोटक महिंद्रा बैंक के उदय कोटक, टेक महिंद्रा के विनीत नैयर, सेबी के पूर्व प्रमुख जीएन वाजपेयी, आईसीआईसीआई बैंक के पूर्व अध्यक्ष जी. सी. चतुर्वेदी, पूर्व आईएएस अधिकारी मालिनी शंकर और नंद किशोर को बोर्ड की बागडोर दी गई थी।

पहले पंजाब एंड सिंध बैंक ने फ्रॉड के लिए किया था रिपोर्ट
मालूम हो कि ठीक एक महीने पहले, एक अन्य राज्य के स्वामित्व वाले ऋणदाता पंजाब एंड सिंध बैंक (Punjab & Sind Bank) ने आईएल एंड एफएस तमिलनाडु के एनपीए खाते को 148 करोड़ रुपये की बकाया राशि के रूप में धोखाधड़ी खाता घोषित किया था। बैंक ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा था कि आईएल एंड एफएस तमिलनाडु पावर कंपनी लिमिटेड पर 148.86 करोड़ रुपये के कर्ज को धोखाधड़ी घोषित किया है। इसकी जानकारी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को भी दी गई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।