लाइव टीवी

IRCTC Tatkal Ticket Booking: होली पर घर जाने के लिए नहीं मिल रही ट्रेन टिकट? ऐसे बुक करें कंफर्म तत्काल टिकट

Updated Mar 16, 2022 | 08:15 IST

IRCTC Tatkal Train Ticket Booking Online: तत्काल टिकट बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉग इन करने से पहले सभी जानकारी तैयार रखें।

Loading ...
IRCTC Tatkal Ticket Booking: होली पर घर जाने के लिए नहीं मिल रही ट्रेन टिकट? ऐसे बुक करें कंफर्म तत्काल टिकट
मुख्य बातें
  • यात्री IRCTC की वेबसाइट से तत्काल टिकट की बुकिंग कर सकते हैं।
  • तत्काल टिकट की बुकिंग के लिए समय पहले ही निर्धारित होता है
  • तत्काल बुकिंग में कंफर्म टिकट बुक करना आसान नहीं है।

IRCTC Tatkal Train Ticket Booking Online: त्योहारों में भारत में कई लोग अपने घर लौटते हैं और इसके लिए ट्रेन से सफर करते हैं। अब होली के त्योहार को कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में लोग रेल टिकट की बुकिंग कर रहे हैं। लेकिन आजकल कंफर्म रेल टिकट बुक मिलना भी काफी मुश्किल है। ऐसे में लोग तत्काल टिकट की बुकिंग करते हैं। 

आसानी से कैसे बुक करें तत्काल टिकट? (IRCTC Tatkal Ticket Booking Tips)
तत्काल टिकट बुक करते समय कंफर्म सीट के लिए आपकी हजारों अन्य यात्रियों से होड़ चल रही होती है। तत्काल बुकिंग अवधि के दौरान कई लोग टिकट बुक करने का प्रयास करते हैं और इसी वजह से उनको 503 एरर का नोटिस मिलता है। इसलिए, अगर आप आईआरसीटीसी तत्काल टिकट खरीदने का आसान तरीका ढूंढ रहे हैं, तो यहां खबर आपके लिए लाभदायक हो सकती है।

Tatkal Ticket: ऐसे करें तत्काल टिकट की बुकिंग, ये है सबसे आसान तरीका

पहले ही रख लें सभी डिटेल्स
यात्रियों को जल्द से जल्द तत्काल टिकट की बुकिंग करनी होती है। इसलिए यात्रियों के लिए नाम, यात्रा की तारीख आदि सहित अपनी सभी जानकारी तैयार रखना महत्वपूर्ण है।

पहले ही बना लें एक लिस्ट
आईआरसीटीसी वेबसाइट के 'My Profile' सेक्शन में जाएं और यात्री सूचनाओं के साथ एक मास्टर लिस्ट बनाएं। इस मास्टर लिस्ट का उपयोग आपकी आगे की बुकिंग के लिए किसी भी समय किया जा सकता है। हर यात्रा के लिए एक अलग 'Travel List' बनाएं, जिसके लिए आप तत्काल टिकट खरीदना चाहते हैं।

IRCTC Holi Special Trains, 16 March 2022: जानिए आज कौनसी ट्रेन कब और किस स्थान के लिए करेगी प्रस्थान

चेक कर लें स्टेशन कोड
आईआरसीटीसी तत्काल बुकिंग सेशन शुरू होने से पहले आपको न केवल अपने सोर्स और गंतव्य स्टेशनों को ध्यान में रखना चाहिए, बल्कि उनके स्टेशन कोड को नोटपैड फाइल में कॉपी और पेस्ट करके रख लें। अगर आप स्क्रीन शो के बाद स्टेशन कोड खोजते हैं, तो आपके टिकट मिलने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।