लाइव टीवी

CNG वाहन चलाने वाले हो जाएं सावधान! इस राज्य में रात 10 बजे तक नहीं होगी सप्लाई

Updated Aug 10, 2022 | 15:31 IST

No CNG Sale Day in Delhi: अगर आप दिल्ली में रहते हैं और कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस यानी सीएनजी का इस्तेमाल करते हैं, तो आज यानी बुधवार को सीएनजी पंप पर ना जाएं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
CNG वाहन चलाने वालों के लिए अलर्ट
मुख्य बातें
  • डीपीडीए ने कहा कि इस मुद्दे पर लगभग 70 डीलरों ने 2 मार्च 2022 को SLC और IGL के अधिकारियों से मुलाकात की थी।
  • इस मीटिंग के दौरान डीलरों को एक महीने के भीतर समाधान का आश्वासन दिया गया था।
  • मौजूदा समय में, राष्ट्रीय राजधानी में सीएनजी की कीमत 75.61 रुपये प्रति किलोग्राम है।

नई दिल्ली। दिल्ली में कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए बड़ी खबर है। राजधानी में सीएनजी डीलरों को बिजली बिल (Electricity Bills) के रिइंबर्समेंट में देरी के विरोध में रात 10 बजे तक सीएनजी पंप बंद रहेंगे। यानी आज दिल्ली में उपभोक्ताओं को सीएनजी की सप्लाई नहीं मिलेगी। दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन (DPDA) ने 10 अगस्त को राष्ट्रीय राजधानी में सीएनजी नहीं बेचने का फैसला किया है।

पिछले महीने इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) को लिखे एक पत्र में, डीडीपीए के अध्यक्ष अनुराग नारायण ने कहा था कि, 'हमने विरोध के तौर पर 10 अगस्त को सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक सीएनजी की बिक्री नहीं करने का फैसला किया है।'

ग्लोबल मार्केट में 203 फीसदी के मुकाबले देश में 41 फीसदी बढ़ी LPG रिफिल की कीमत

क्यों हो रहा है विरोध?
डीपीडीए के अध्यक्ष ने कहा कि, 'डीपीडीए दिल्ली के डीलरों को सीएनजी सुविधाओं की वास्तविक बिजली प्रतिपूर्ति का भुगतान करने के लिए आईजीएल द्वारा दिखाई गई अनिच्छा की वजह से यह कदम उठाने के लिए मजबूर है। इससे हर महीने भारी वित्तीय नुकसान हो रहा है।' एसोसिएशन के अनुसार, आईजीएल सीएनजी डिस्ट्रिब्यूशन में डीलरों द्वारा खपत किए गए वास्तविक बिजली शुल्क को रिइंबर्स करने के लिए सहमत नहीं है।

पत्र में कहा गया है कि, 'दिल्ली के डीलरों ने दो साल तक इंतजार किया और आईजीएल और तेल विपणन कंपनियों (OMC) द्वारा अलग- अलग सब-मीटर स्थापित करने, उन्हें कैलिब्रेट करने और ऑनलाइन रीडिंग के लिए सिस्टम बनाने के लिए दिए गए सभी निर्देशों का पालन किया।'

झटका: खाना बनाना होगा और भी महंगा, बढ़ गई है रसोई गैस की कीमत

डीपीडीए ने नोट किया कि आईजीएल अधिकारियों ने पूरी प्रक्रिया में बाधाएं खड़ी कीं और सब-मीटर पर डीलर के पैसे का उल्लेख न करने के लिए दो साल बर्बाद करने के बाद, हमें एहसास हुआ कि यह प्रक्रिया कभी भी पूरी नहीं होगी। एसोसिएशन के 'नो सीएनजी सेल' (No CNG Sale) दिवस के आह्वान से राष्ट्रीय राजधानी में लगभग 250 सीएनजी स्टेशन प्रभावित होंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।