लाइव टीवी

खुशखबरी: EPFO का यह सिस्टम तैयार, अब एक बार में एक साथ ट्रांसफर होगी Pension, 73 लाख लोगों को होगा लाभ

Updated Jul 10, 2022 | 15:09 IST

7th Pay Commission & Pension Latest News in Hindi: मौजूदा समय में ईपीएफओ के 138 क्षेत्रीय कार्यालय अपने क्षेत्र के लाभार्थियों के खातों में पेंशन डालते हैं। ऐसे में पेंशनभोगियों को पेंशन अलग-अलग दिन और समय पर मिलती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।
मुख्य बातें
  • केंद्रीय न्यासी बोर्ड की 29 और 30 जुलाई को होनी है अहम बैठक
  • केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली के गठन का रखा जाएगा प्रस्ताव
  • फिलहाल क्षेत्रीय कार्यालय क्षेत्र के लाभार्थियों के खातों में डालते हैं पेंशन

7th Pay Commission & Pension Latest News in Hindi: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ अपनी 29 और 30 जुलाई को होने वाली बैठक में केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली की स्थापना के प्रस्ताव पर विचार के बाद इसे मंजूरी दे देगा। खास बात है कि इस प्रणाली की स्थापना से देशभर में 73 लाख पेंशनभोगियों के खातों में पेंशन को एक बार में एक साथ ट्रांसफर किया जा सकेगा।

समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा को एक सूत्र ने बताया कि ईपीएफओ के फैसला लेने वाले शीर्ष निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) की 29 और 30 जुलाई को होने वाली बैठक में केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली के गठन का प्रस्ताव रखा जाएगा।

सूत्र के हवाले से आगे रिपोर्ट में कहा गया कि इस सिस्टम की स्थापना के बाद पेंशन का वितरण 138 क्षेत्रीय कार्यालय के डेटाबेस के आधार पर किया जाएगा, जिससे 73 लाख पेंशनभोगियों को एक साथ पेंशन दी जा सकेगी।

यह भी बताया गया कि सभी क्षेत्रीय कार्यालय अपने क्षेत्र के पेंशनभोगियों की जरूरतों को अलग-अलग देखते हैं। इससे पेंशनभोगियों को अलग-अलग दिन पेंशन का भुगतान हो पाता है।

सीबीटी की 20 नवंबर, 2021 को हुई 229वीं बैठक में न्यासियों ने सी-डीएसी की ओर से केंद्रीकृत आईटी आधारित प्रणाली के विकास के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। श्रम मंत्रालय ने बैठक के बाद बयान में कहा था कि इसके बाद क्षेत्रीय कार्यालयों के ब्योरे को चरणबद्ध तरीके से केंद्रीय डेटाबेस में शिफ्ट किया जाएगा। इससे सेवाओं का परिचालन और आपूर्ति सुगम हो सकेगी।

मौजूदा समय में ईपीएफओ के 138 क्षेत्रीय कार्यालय अपने क्षेत्र के लाभार्थियों के खातों में पेंशन डालते हैं। ऐसे में पेंशनभोगियों को पेंशन अलग-अलग दिन और समय पर मिलती है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।