लाइव टीवी

अरबपतियों की सूची से बाहर हो गए थे Paytm के सीईओ, अब दोबारा हासिल की ये जगह

Updated Mar 16, 2022 | 17:31 IST

मेटिरियल सुपरवाइजरी (Material supervisory) की चिंताओं का हवाला देते हुए आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर हाल ही में सख्ती की थी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
अरबपतियों की सूची से बाहर हो गए थे Paytm के सीईओ, अब दोबारा हासिल की ये जगह
मुख्य बातें
  • 23 मई 2017 को पेटीएम पेमेंट्स बैंक का परिचालन शुरू हुआ था।
  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक में विजय शेखर शर्मा की 51 फीसदी हिस्सेदारी है।
  • हाल ही में RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर कुछ रोक लगाई गई थी, जो तुरंत प्रभाव से लागू हो गई है।

नई दिल्ली। 16 मार्च को अपडेट किए गए फोर्ब्स के आंकड़ों के अनुसार, हाल में पेटीएम के शेयरों की कीमत में आई गिरावट के साथ, कंपनी के संस्थापक और सीईओ, विजय शेखर शर्मा को अरबपतियों की सूची से हटा दिया गया था। लेकिन बुधवार की सुबह शेयर की कीमत में सुधार के साथ, विजय शेखर शर्मा अरबपति क्लब में वापस आ गए। फोर्ब्स के अनुसार उनकी कुल संपत्ति (Vijay Shekhar Sharma Net Worth) 1.1 अरब अमेरिकी डॉलर है।

डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म पेटीएम (Paytm) की मूल कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस (One 97 Communications) के शेयर पिछले साल 18 नवंबर को लिस्ट होने के बाद से लगभग 70 फीसदी तक गिर चुके हैं। कंपनी की शुरुआत बहुत कमजोर रही थी क्योंकि एनएसई पर इसके शेयर 1,950 रुपये पर सूचीबद्ध हुए थे, जो आईपीओ के 2,150 रुपये के इश्यू मूल्य पर 9 फीसदी की छूट थी। बीएसई पर लिस्टिंग प्राइस 1,955 रुपये प्रति शेयर था।

कारोबार के दौरान 52-सप्ताह के निचले स्तर पर पहुंचा शेयर
बीएसई पर वित्तीय सेवा फर्म का शेयर 16 मार्च को अपने 52-सप्ताह के निचले स्तर 572.25 रुपये पर पहुंच गया था। इसका 52 हफ्तों का उच्च स्तर 1,961.05 था, जो पिछले साल 18 नवंबर को हिट हुआ था। स्टॉक अपने सर्वकालिक उच्च से लगभग 68.5 फीसदी गिर गया है।

दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में पेटीएम पेमेंट्स बैंक को तत्काल प्रभाव से नए ग्राहकों को शामिल नहीं करने का निर्देश दिया था। इसके अलावा बैंक को एक आईटी ऑडिट फर्म नियुक्त करने का भी निर्देश दिया गया है। इसके बाद कंपनी के शेयर में जबरदस्त गिरावट आई।

अंत में बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर
हालांकि कारोबार के अंत में बीएसई पर वन 97 कम्युनिकेशंस का शेयर 42.00 अंक यानी 7.09 फीसदी के उछाल के साथ 634.40 पर बंद हुआ। मौजूदा समय में कंपनी का बाजार पूंजीकरण 41,142.37 करोड़ रुपये है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।