लाइव टीवी

रिपोर्ट में खुलासा: कोरोना ने बदली आदत, लोगों को पसंद आ रहा है 'वर्क फ्रॉम होम' कल्चर

Updated Feb 15, 2022 | 17:42 IST

Work From Home: नौकरी डॉट कॉम के मुताबिक, लोगों को वर्क फ्रॉम होम पसंद आ रहा है। भारत में नौकरी चाहने वालों के लिए हमेशा के लिए घर से काम करना पहली पसंद है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
रिपोर्ट में खुलासा: कोरोना ने बदली आदत, लोगों को पसंद आ रहा है 'वर्क फ्रॉम होम' कल्चर

Work From Home: नौकरी चाहने वालों की बढ़ती संख्या होम विकल्प से स्थायी काम प्रदान करने वाली कंपनियों को चुनना पसंद करती है। एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। कोविड-19 महामारी (Covid-19) की शुरुआत ने कई नौकरी की भूमिकाओं के लिए घर से काम (Work From Home) करना नया सामान्य बना दिया।

नौकरी डॉट कॉम के अनुसार, जॉब प्लेटफॉर्म ने पिछले साल जुलाई से 93,000 पर्मानेंट और टेंपररी रिमोट जॉब्स को सूचीबद्ध किया है। इनमें से 22 फीसदी नौकरियां केवल पर्मानेंट रिमोट भूमिकाओं के लिए थीं। पिछले छह महीनों में, नौकरी डॉट कॉम ने भारतीय नौकरी चाहने वालों द्वारा पर्मानेंट और टेंपररी रिमोट जॉब्स के लिए 32 लाख नौकरी की खोज की है।

इनमें से लगभग 57 प्रतिशत खोज एक ही समय के दौरान पर्मानेंट रिमोट जॉब्स के लिए की गई थी, जिसमें सबसे अधिक खोज यानी 3.5 लाख से अधिक की खोज केवल दिसंबर 2021 के महीने में की गई। नौकरी डॉट कॉम के मुख्य व्यवसाय अधिकारी पवन गोयल ने एक बयान में कहा, 'नियोक्ता कैसे संगठनात्मक ढांचे की स्थापना कर रहे हैं, इसमें एक मूलभूत परिवर्तन है।'

आगे कहा गया, 'जबकि महामारी के कारण अनिश्चितता बनी हुई है, अधिक से अधिक भर्तीकर्ता कहीं से भी काम के लाभों को स्वीकार कर रहे हैं जैसे प्रतिभा तक पहुंच और अधिक समावेश और अब कॉर्पोरेट स्तर पर मानव संसाधन और बुनियादी ढांचे की आवश्यकताओं में स्थायी परिवर्तन करना शुरू कर रहे हैं।'

कंपनियों ने पोस्ट की तीन प्रकार की नौकरियां
सामान्य तौर पर, बड़ी और छोटी दोनों कंपनियों ने तीनों प्रकार की नौकरियां यानी रेगुलर जॉब्स, टेंपररी वर्क फ्रॉम होम और पूरी तरह से रिमोट जॉब्स पोस्ट की हैं। डेटा दर्शाता है कि आईटी सॉफ्टवेयर, सॉफ्टवेयर सेवाएं, आईटीईएस और भर्ती/स्टाफिंग क्षेत्र अधिक स्थायी रूप से रिमोट जॉब्स पोस्ट कर रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि टेंपररी और पर्मानेंट रिमोट जॉब पोस्ट करने वाली कुछ कंपनियां अमेजन, टेक महिंद्रा, एचसीएल, पीडब्ल्यूसी, ट्राइजेंट, फ्लिपकार्ट, सीमेंस, डेलॉइट, ओरेकल, जेनसर, टीसीएस, कैपजेमिनी आदि हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।